मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> 110 किलो के आजम खान का इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू

110 किलो के आजम खान का इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू

नई दिल्ली 17 जुलाई 2021 । पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर मोईन खान के बेटे आजम खान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रख दिया है. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में डेब्यू किया. आजम ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के पहले मैच में छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 3 गेंदों पर नाबाद 5 रन बनाए. उन्होंने पारी का आगाज चौके से किया.

इस मुकाबले के दौरान आजम खान अपने वजन को लेकर ट्विटर पर छाए रहे. यूजर्स ने उनका काफी मजाक उड़ाया. उनकी कई तस्वीरें भी शेयर की गईं. बता दें कि आजम खान घरेलू क्रिकेट में अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन फिटनेस के कारण वह राष्ट्रीय टीम में जगह नहीं बना पा रहे थे.

पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक उन्होंने 12 महीने में 30 किलो तक वजन घटाया. आजम का पहले वजन 140 किलो था. हालांकि आजम भी मानते हैं कि वजन कम करने की उनकी मेहनत काफी रंग लाई है.

22 वर्षीय आजम खान नेशनल टीम की ओर से खेलने वाले 5वें पाकिस्तानी खिलाड़ी हैं जिनके पिता क्रिकेटर रह चुके हैं. इससे पहले नजर मोहम्मद-मुद्स्सर नजर, हनीफ मोहम्मद-शोएब मोहम्मद, माजिद खान-बाजिद खान, अब्दुल कादिर-उस्मान कादिर पिता और पुत्र पाकिस्तान की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके हैं.

वनडे की शर्मनाक हार के बाद पाक ने जीता पहला टी20

बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के बीच पहले विकेट के लिए 150 रनों की धांसू साझेदारी की मदद से अपने प्रतिद्वंद्वी की शीर्ष टीम के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 31 रन से जीत दर्ज करके अच्छी वापसी की. पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड की दूसरे दर्जे की टीम से वनडे सीरीज में करारी शिकस्त झेल चुकी है.

कप्तान आजम ने 49 गेंदों पर 85 रन, जबकि रिजवान ने 41 गेंदों पर 63 रन बनाए. इससे पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर छह विकेट पर 232 रन का मजबूत स्कोर बनाया.

इंग्लैंड ने पहले 7 ओवरों में ही 4 विकेट गंवा दिए, लेकिन लियाम लिविंगस्टोन ने 43 गेंदों पर 6 चौके और 9 छक्के की मदद से 103 रन बनाकर उसकी उम्मीदें बनाए रखीं.

लिविंगस्टोन ने अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया, लेकिन उनके 17वें ओवर में आउट होने के बाद इंग्लैंड की टीम 19.2 ओवर में 201 रनों पर सिमट गई.

लिविंगस्टोन ने 42 गेंदों पर शतक जमाया, जो इंग्लैंड की तरफ से टी20 में नया रिकॉर्ड है. पाकिस्तान की तरफ से शाहीन शाह अफरीदी और शादाब खान ने 3-3 विकेट लिये.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- ‘कांग्रेस न सदन चलने देती है और न चर्चा होने देती’

नई दिल्ली 27 जुलाई 2021 । संसद शुरू होने से पहले भाजपा संसदीय दल की …