मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> एक गमले में खिले 122 गुलाब, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम

एक गमले में खिले 122 गुलाब, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम

नई दिल्ली 11 नवम्बर 2018 । गुलाब के फूल बरबस लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं लेकिन अगर एक साथ 122 गुलाब एक ही गमले में खिलें हो तो यह नजारा ही अनूठा है। पश्चिमी दिल्ली के कुतुब विहार में रहने वाली मीना उपाध्याय को बागवानी का ऐसा शौक हुआ कि उन्होंने एक गमले में 10-20 नहीं बल्कि 122 गुलाब के फूल खिलाने का रिकॉर्ड बना लिया। मीना उपाध्याय की उपलब्धि लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज होने वाली है।

आमतौर पर एक गमले में करीब 20 गुलाब के फूल या कलियां खिलती हैं लेकिन मीना उपाध्याय ने 14 इंच के गमले में पहले 70 से अधिक गुलाब खिलाये। आसपास से मिली प्रशंसा से उनका उत्साह बढ़ा और उन्होंने एक गमले में 122 गुलाब के फूल खिलाने का रिकार्ड बना लिया।

सुश्री उपाध्याय ने समाचार एजेंसी यूनीवार्ता को बताया कि उन्होंने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपनी उपलब्धि दर्ज कराने के लिये आवेदन किया था, जिसे स्वीकार कर लिया गया है। लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड के नये संस्करण में उनकी यह उपलब्धि दर्ज होगी।

अपने फ्लैट के टैरेस पर उन्होंने शौकिया तौर पर जब बागवानी शुरू की तब उनके पास मात्र पांच गमले थे लेकिन आज इस छोटी सी जगह में करीब 90 गमले हैं। सुश्री उपाध्याय का कहना है कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर काफी अधिक है और वायु प्रदूषण भी चरम पर है। प्रदूषण से निपटने का सवोर्त्तम प्राकृतिक उपचार पौधे हैं। सरकार अपनी कोशिशें कर रही है लेकिन नागरिकों का भी यह कर्तव्य बनता है कि वे अपने पास उपलब्ध छोटी से छोटी जगह में भी पौधे लगायें, जिससे वायु प्रदूषण से निपटने में मदद मिले।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

बिना लगेज सफर करने वाले एयर पैसेंजर्स को किराए में छूट मिलेगी

नई दिल्ली 27 फरवरी 2021 ।  डोमेस्टिक एयर पैसेंजर्स को अब बैगेज नहीं ले जाने …