मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> नए साल से बंद हो सकते है 2 हजार के नोट

नए साल से बंद हो सकते है 2 हजार के नोट

नई दिल्ली 2 दिसंबर 2019 । देश में एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार नोटबंदी कर सकती है। नए साल से 2 हजार के नोट को बंद कर 1 हजार का नोट जारी किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से दोबारा नोटबंदी किए जाने के भ्रामक दावे तमाम व्हाट्स ऐप समूहों में किए जा रहे हैं। जबकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इस तरह की योजना से इंकार कर दिया है।

भारत में सोशल मीडिया पर एक बार फिर नोटबंदी की अफवाह फैलना शुरू हो गई है। इसका आधार एटीएम में दो हजार के नोटों की कमी को बनाया जा रहा है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर नए साल से दो हजार के नोट बंद होने का दावा किया जा रहा है। 2 हजार के नोट की जगह 1 हजार का नोट जारी करने की बात कही जा रही है।

सोशल पोस्ट में दावा है कि 1 जनवरी से नोटबंदी की जाएगी। आरबीआई दो हजार के सभी नोट वापस लेगा।

दावा है कि इसके कारण ही एटीएम में दो हजार के नोट नहीं डाले जा रहे हैं। दोबारा से नोटबंदी होने पर लोग अधिकमत 50 हजार रुपये वापस कर पाएंगे।

31 दिसंबर के बाद से 2 हजार के नोट नहीं बदल जाएंगे। 1 जनवरी से सिर्फ नए नोट ही चलेंगे। हालांकि आरबीआई ने इन सूचनाओं को आधारहीन बताया है।

पूर्व वित्त सचिव ने किया समर्थन

दो हजार रुपये के नोटों को चलन से बाहर करने का पूर्व वित्त सचिव एससी गर्ग ने समर्थन किया है। उन्होंने कहा है कि दो हजार के नोटों को बदले जाने में कोई बुराई नही है। दो हजार के नोटों को छोटे नोटों से बदला जा सकता है।

क्योंकि बड़े नोट हस्तांतरण के लिए ठीक नहीं है। यह नोटबंदी नहीं है बल्कि छोटे नोटों में बदलने की प्रक्रिया है। 500 के नोट हस्तांतरण के लिए काफी हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

राहुल ने जारी किया श्वेतपत्र, बोले- तीसरी लहर की तैयारी करे सरकार

नई दिल्ली 22 जून 2021 । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस …