मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> नतीजों से पहले सट्टा बाजार पर 25 हजार करोड़ का दांव

नतीजों से पहले सट्टा बाजार पर 25 हजार करोड़ का दांव

नई दिल्ली 18 मई 2019 । आखिरी चरण के चुनाव में अभी दो दिन बाकी हैं, लेकिन देशभर के सट्टा बाजार (Satta Bazar) 23 तारीख को आने वाले चुनाव नतीजों को लेकर अनुमान लगाने में व्यस्त हैं। हम आपके लिए लेकर आए हैं, मुंबई (Mumbai) से कोलकाता (Kolkata) और सूरत (Surat),रतलाम (Ratlam) और नीमच (Neemuch) से लेकर राजस्थान के फलौदी (Falaudi) सट्टा बाजार के अनुमानों का एक सटीक विश्लेषण। एक अनुमान के मुताबिक अभी तक देशभर के सट्टा बाजारों (Satta Bazar) में चुनाव परिणामों को लेकर 25 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा का दांव खेला जा चुका है और वोटों की गिनती शुरू होने तक इसमें और बढ़ोतरी की संभावना है। ये बात भी सही है कि वोटरों ने ईवीएम में जो बटन दबा दिए हैं या दबाने वाले हैं, असली नतीजे उसी से तय होंगे। लेकिन, फिर भी सट्टा बाजारों (Satta Bazar) में एक-एक पार्टियों और गठबंधनों से लेकर उम्मीदवारों की जीत-हार का भी अनुमान लगाया जा रहा है।

राजस्थान के फलौदी का सट्टा बाजार
सट्टा बाजारों (Satta Bazar) में राजस्थान (Rajasthan) के फलौदी (Falaudi) के सट्टा बाजार का अपना एक नाम है। यहां के सट्टा बाजार (Satta Bazar)को सियासी दांवपेंच में सबसे सटीक आकलन करने वाला माना जाता है। यह बाजार फिलहाल मोदी और बीजेपी (Modi-BJP) को आगे बता रहा है। यहां पर राजस्थान से मध्य प्रदेश तक भाजपा (BJP) की बढ़त बताई जा रही है। लेकिन, सट्टेबाजों (Sattebaaz) को ये यकीन नहीं हो रहा है कि एनडीए (NDA) या यूपीए (UPA) में से किसी को भी पूर्ण बहुमत मिलगा। सटोरियों (Speculators) का तो अनुमान है कि महागठबंधन (Grand Alliance) काफी संख्या में सीटें जीत सकता है, इसलिए चुनाव के बाद बड़े पैमाने पर हॉर्स-ट्रेडिंग (Horse Trading) तक की आशंका जताई जा रही है।

यूपीए-एनडीए का भाव
सट्टा बाजार (Satta Bazar) पर आधारित एक और रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी (BJP) की अगुवाई वाला एनडीए (NDA)ही किसी तरह से जोड़-तोड़ कर सरकार बनाने की स्थिति में आ सकता है। इसलिए, सटोरिए (Sattebaaz) एनडीए (NDA) के पक्ष में भाव 11 रुपये और यूपीए (UPA) के पक्ष में तीन गुना ज्यादा, 33 रुपये का भाव लगा रहे हैं। सट्टा बाजार (Satta Bazar) के अनुमानों के मुताबिक एनडीए (NDA) को 185 से 220 तक सीटें मिल सकती हैं। जबकि, कांग्रेस की अगुवाई वाला यूपीए (UPA) 160 से 185 तक ही सिमट सकता है। बड़ी बात ये है कि चुनाव के ऐलान होने से पहले सट्टेबाजों ने भाजपा (BJP) को 250 सीटें मिलने की संभावना जताई थी।

रतलाम का सट्टा बाजार
मध्य प्रदेश में भी चुनाव नतीजों को लेकर मौसम के साथ-साथ सट्टा बाजार में भी खूब गर्मी महसूस की जा रही है। रतलाम (Ratlam) के सटोरिए बीजेपी को 275 से 280 सीटें दे रहे हैं, तो कांग्रेस को 200 सीटें तक मिलने की संभावना जताई जा रही है।

सटोरियों ने लगाए इनकी जीत का अनुमान
मुंबई (Mumbai) से जुड़े कुछ सट्टा बाजारों (Satta Bazar) ने यूपी (UP) की कुछ सीटों पर दिग्गज उम्मीदवारों की हार और जीत पर भी दांव लगाए हैं। दिलचस्प बात है कि ये सटोरिए यूपी की रामपुर (Rampur) सीट पर बीजेपी (BJP) की जयप्रदा (jayaprada) की जीत पक्की मान रहे हैं। इनके अलावा वाराणसी (Varanasi) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की जीत तय है, तो रायबरेली में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी पर भी जीत का दांव लगाया गया है। यहां पर जीत के दावेदारों पर 2 रुपये का भाव है, जबकि जिनके जीतने के चांस कम हैं, उनका भाव 4 से 6 रुपये तक है। खास बात ये है कि यूपी के उम्मीदवारों पर ही सबसे ज्यादा जीत या हार का सट्टा लगाया गया है। वहीं यहां के बाजार जीतने वाली पार्टी पर 40 पैसे ले रहे हैं, तो दूसरे नंबर पर आने वाली के लिए सवा रुपये ले रहे हैं।

सूरत,मुंबई,कोलकाता और दिल्ली के सट्टा बाजार का हाल
सटोरिए सूरत (Surat), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) से लेकर दिल्ली (Delhi) तक भाव के खेल में लगे हुए हैं। लेकिन, इन सभी जगहों के सटोरियों का आमतौर पर अनुमान है कि महागठबंधन को इतनी निर्णायक सीटें मिल सकती हैं कि दो वो दोनों प्रमुख विपक्षी पार्टियों पर भी भारी पड़ सकते हैं। दिल्ली एवं आसपास के सट्टा बाजार मौजूदा अनुमानों के मुताबिक तीसरे फ्रंट एवं महागठबंधन को 225 से 250 सीटों तक मिलने के कयास लगा रहे हैं। सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि ये सटोरिए गुजरात (Gujarat) में इसबार बीजेपी (BJP) को बड़ा झटका लगने की संभावनाएं जता रहा है। सूरत (Surat) के सटोरियों का भी लगभग ऐसा ही अनुमान है।

सत्ता बाजार के ट्रेंड में भी उतार-चढ़ाव
मध्य प्रदेश के नीमच (Neemuch) के सट्टा बाजार ने कुछ वक्त पहले बीजेपी को 247 से 250 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था। वहीं, कांग्रेस के खाते में 77 से 79 सीटें दे रहे थे। जबकि, राजस्थान का फलौदी (Falaudi)सट्टा बाजार बीजेपी को 240 से 245 और एनडीए को 320 से 325 सीटों का अनुमान जता रहा था। यह बाजार राजस्थान में बीजेपी को 21 से 22 और कांग्रेस को सिर्फ 3 से 4 सीटे मिलने की बात कह रहा था। लेकिन, फिलहाल यह ट्रेंड बदला हुआ बताया जा रहा है। जानकारों की राय में अंतिम दौर के चुनाव से लेकर नतीजों से ठीक पहले तक इसमें काफी उतार-चढ़ाव होने की संभावनाएं अभी भी बरकरार हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

Skepticism And Vaccine Hesitancy For Precaution dose Among People : Dr Purohit

Bhopal 28.01.2022. Advisor for National Immunisation Programme Dr Naresh Purohit said that there exists vaccine …