मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> बिहार, यूपी और झारखंड में बिजली गिरने से 30 की मौत

बिहार, यूपी और झारखंड में बिजली गिरने से 30 की मौत

नई दिल्ली 10 जून 2018 । उत्तर भारत के तीन राज्यों में प्री-मानसून बारिश के दौरान बिजली गिरने से शुक्रवार को 30 लोगों की मौत हो गई। बिहार में 11, उत्तर प्रदेश में 10 और झारखंड में 9 लोग आकाशीय बिजली की चपेट में आए।
उधर, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल समेत 12 राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है। वहीं, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तूफान, गरज चमक के साथ बारिश का अनुमान है।
सहरसा में सबसे ज्यादा 6 मौत
बिहार में शुक्रवार को अचानक मौसम बिगड़ने से कई शहरों में बिजली गिरी। इसके चलते सहरसा में 6, दरभंगा में 4 और मधेपुर में 1 की मौत हुई।

वहीं, उत्तर प्रदेश के जौनपुर में 4, चंदौली में 3, बहराइच में 2 और राय बरेली में 1 व्यक्ति की जान गई। झारखंड के पलामू में 3, चतरा और बोकारो में 2-2, हजारीबाग और गुमला में 1-1 मौत हुई।
महाराष्ट्र और गुजरात में आगे बढ़ा मानसून
दक्षिणी राज्यों के साथ महाराष्ट्र और गुजरात में मानसून आगे बढ़ रहा है। वहीं, उत्तर प्रदेश, बिहार, और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को मानसून के पहले की बारिश हुई। हिमाचल प्रदेश के शिमला सहित अन्य स्थानों पर तेज बारिश हुई।
मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में 9-10 जून और अरब सागर में कोंकण और गोवा तट पर 12 जून तक तेज हवा के साथ ऊंची समुद्री लहरें उठने की चेतावनी जारी की है। इस दौरान 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।
आज 12 राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, 9 जून को महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल, ओडिशा, त्रिपुरा, मिजोरम, नगालैंड, मणिपुर, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में तूफान और गरज चमक के आसार हैं।

आंधी-तूफान से यूपी में 26 की मौत

उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में आंधी तूफान के कारण 26 लोगों की मौत हो गई. वहीं इसमें 4 जानवरों की भी मौत हो गई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित जिला मजिस्ट्रेटों को प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने का निर्देश दिया है.

वहीं शनिवार को मुंबई के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई जिसके कारण मायानगरी की रफ्तार थम गई. शहर के कई हिस्सों में जलभराव हो गया. मुंबई से सटे ठाणे में बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई.

अधिकारियों ने बताया कि महाराष्ट्र के ठाणे जिले में बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम दो लोग मारे गए हैं. 66 वर्षीय मछुआरे स्टीनी अदमानी की मौत बिजली गिरने के कारण हुई, तो वहीं 6 लोग घायल हो गए हैं. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इसके अलावा सड़क हादसे में एक महिला की भी मौत हो गई है.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

आयुष्मान भारत ने लाखों लोगों को गरीबी के दलदल में फंसने से बचाया: पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली 27 सितम्बर 2021 । पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आयुष्मान भारत डिजिटल …