मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> भारत बंद के बाद देश में हुए 5 बड़े बदलाव

भारत बंद के बाद देश में हुए 5 बड़े बदलाव

नई दिल्ली 8 सितम्बर 2018 । आप सभी को पता होगा कि एससी और एसटी एक्ट के खिलाफ 6 सितंबर को स्वर्ण ने भारत बंद का ऐलान किया था. जिसके बाद से 7 सितंबर को ऐसे 5 बड़े बदलाव हुए हैं. जिसके बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है. क्योंकि यह 5 बड़े बदलाव आपकी जिंदगी से जुड़े हुए हैं. ऐसे में अगर आप एक भारतीय नागरिक हैं. तो कृपया करके इस खबर को आखिर तकl जरूर पढ़िए.

भारत बंद के बाद देश में हुए 5 बड़े बदलाव

अगर आप अपने मोबाइल नंबर से संतुष्ट नहीं है. तो ट्राई ने एक बड़ा कदम उठाया है ऐसे में अगर आपको अपना मोबाइल नंबर पर कराना है तो वह 2 दिन में ही पोर्ट हो जाएगा.

कुछ समय पहले समलैंगिकता को धारा 377 के तहत अपराध माना जाता था. लेकिन कोर्ट के फैसले के बाद समलैंगिकता को अपराध के दायरे से बाहर कर दिया गया है.

जन धन खाता धारकों के लिए ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए ₹5000 से बढ़ाकर ₹10000 कर दी गई है. और बीमा की सीमा को भी एक लाख रुपए से बढ़ाकर 2 लाख रूपय कर दिया गया है.

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बिजली से चलने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए मरमेड जरूरी नहीं किया है. जिसके तहत बिजली से चलने वाली गाड़ियों परमिट की जरूरत नहीं पड़ेगी.

रेलवे ने गु्रप डी व गुप सी के कर्मचारियों के 165 वर्ष पूर्व बने तबादले के नियम में बड़ा बदलाव कर दिया है. अब तक इन कर्मचारियों को अगर एक विभाग से दूसरे विभाग में तबादला करवाना हो तो अब तक फाइल को वरिष्ठ कार्यालय भेजना पड़ता था. अब रेलवे ने इस नियम में बड़ा बदलाव करते हुए इसके सारे अधिकार मंडल के रेल प्रबंधक या डीआरएम को दे दिए है.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

फ्रांस से भारत आएंगे 4 और राफेल लड़ाकू विमान, 101 स्क्वाड्रन को फिर से जिंदा करने के लिए IAF तैयार

नई दिल्ली 15 मई 2021 । राफेल लड़ाकू विमान का एक और जत्था 19-20 मई …