मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> पाकिस्तानी एजेंट के हनी ट्रैप में फंसे 50 जवान

पाकिस्तानी एजेंट के हनी ट्रैप में फंसे 50 जवान

नई दिल्ली 14 जनवरी 2019 । फेसबुक पर पाकिस्तान के हनी ट्रैप के शिकार कई जवान हो चुके हैं. ताजा मामले में गोपनीय जानकारियां साझा करने के शक में 50 जवानों की चैटिंग को सर्विलांस पर रखा गया है. भारतीय सेना जवानों के लगातार हनी ट्रैप में फंसने से चिंतित है.

हाल ही में अनिका चोपड़ा नाम की एक फेसबुक प्रोफाइल से चैट के दौरान गोपनीय जानकारी साझा करने के मामले में सेना के 50 जवानों को सर्विलांस पर रखा गया है. प्रोफाइल के मुताबिक अनिका नर्सिंग विभाग में कैप्टन रैंक की अधिकारी है.

इस मामले में जैसलमेर यूनिट में तैनात सिपाही सोमवीर सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है. सोमवीर पर आरोप है कि उसने हनीट्रैप में फंसकर पाकिस्तान के साथ गोपनीय जानकारियां साझा की हैं. अनिका नाम की प्रोफाइल पर सोमवीर ने आर्मी के नियमित ऑपरेशन के कई फोटोज भी शेयर किए हैं.

राजस्थान एटीएस और आर्मी इंटेलिजेंस के मुताबिक अनिका चोपड़ा किसी पाकिस्तानी एजेंट की आईडी है जिसकी चपेट में न केवल शादीशुदा सोमवीर सिंह हैं बल्कि कई अन्य जवान भी हैं. सोमवीर बताते हैं कि उन्हें अनिका चोपड़ा के पुराने इतिहास के बारे में तब जानकारी मिली जब उन्हें इस प्रोफाइल से ब्लैकमेल किया जाने लगा.

सोमवीर सिंह की अनिका चोपड़ा से फेसबुक पर मुलाकात 2016 में हुई. उसी दौरान सोमवीर सिंह की नियुक्ति हुई थी. रोहतक में रहने वाले सोमवीर खुशी से उछल पड़े जब उन्हें कैप्टन अनिका की रिक्वेस्ट आई. जल्द ही दोनों के बीच अंतरंग बातें होने लगी जिसके झांसे में आकर सोमवीर अपनी पत्नी को तलाक देने के लिए राजी हो गए. सोमवीर ने मन बना लिया था कि वे अनिका चोपड़ा से शादी करेंगे.

सोमवीर की हरकतों पर सेना ने संज्ञान लेते हुए नजर रखनी शुरू कर दी. सोमवीर को जम्मू से नियमित तौर पर 5 महीने से फोन आ रहे थे. जब सेना ने सोमवीर की फेसबुक प्रोफाइल की जांच शुरू की तो पता चला कि अनिका चोपड़ा की आईडी पाकिस्तान से चलाई जा रही थी.

शुरुआती चैटिंग में सोमवीर से पूछा गया कि कहां पोस्टिंग हुई है. साथ ही सोमवीर से टैंक की फोटोज और फील्ड प्रैक्टिस के बारे में जानकारी मांगी गई.

हनी ट्रैप से बेखबर सोमवीर ने सब के बारे में खुलकर बताया. लैकिन जैसे ही सोमवीर ने गोपनीय जानकारियां साझा कीं, अनिका चोपड़ा ब्लैकमेलिंग पर उतर आई. सेना में मौजूद सूत्रों के मुताबिक सोमवीर सिंह ने गोपनीय जानकारियां साझा करने के एवज में पैसे भी लिए जिनमें से केवल 5,000 का रेकॉर्ड मौजूद है.

अनिका चोपड़ा की प्रोफाइल से सोमवीर ही नहीं 50 अन्य जवानों को भी प्रपोज किया गया. इनमें वे जवान भी शामिल हैं जिन्होंने फेसबुक पर अपनी फेक आईडी बनाई है. फिलहाल राजस्थान एटीएस और आर्मी इंटेलिजेंस की संयुक्त टीम उनसे पूछताछ कर रही है.

पूछताछ मे जवानों ने यह बात कुबूली है कि चोपड़ा ने सभी के साथ एक टाइम फिक्स कर रखा था जब वह सबसे बात करती थी.

हनी ट्रैप का इस्तेमाल जासूसी में लंबे समय से हो रहा है लेकिन सोशल मीडिया के दौर में इसका इस्तेमाल चिंताजनक है. आर्मी प्रमुख बिपिन रावत ने चिंता जताई थी कि सेना के जवान फेक प्रोफाइलों के शिकार हो रहे हैं. इन प्रोफाइलों में दीपिका और प्रियंका चोपड़ा जैसे हस्तियों की तस्वीरें लगी होती हैं.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

आयुष्मान भारत ने लाखों लोगों को गरीबी के दलदल में फंसने से बचाया: पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली 27 सितम्बर 2021 । पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आयुष्मान भारत डिजिटल …