मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> बढ़ती गर्मी से टूट रहे हैं 500 रूपये के नए नोट

बढ़ती गर्मी से टूट रहे हैं 500 रूपये के नए नोट

नई दिल्ली 18 मई 2019 । नोटबंदी के बाद जब से 500 और 2000 के नए नोट छापे गए तब से इन नोटों ने कई बार सुर्खियां बटोरी है. कभी नए नोट में चिप होने की बात कही गई तो कभी नए नोट की छपाई चीन में करने की ख़बरें सुर्खियां बनी. लेकिन अब 500 के नए नोट के बारे में एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आ रही है.

टूट जाते हैं 500 रुपये के नोट

रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र के सांगली में 500 रुपये के नोट टूटने की कई घटना घटी है. पांच सौ के नोटों जैसे ही मोड़ा जाता है इन नोटों के टुकड़े-टुकड़े हो जाते हैं. बैंक भी इन नोटों को लेने से इनकार कर रहा है. बैंक कर्मियों ने आशंका जताई है कि बढ़ती गर्मी के कारण केमिकल रिएक्शन से ऐसा संभव हो सकता है. इस मामले को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के संज्ञान में लाया गया है. अगर आपके पास भी 500 रूपये के नए नोट हैं तो उसकी हिफाजत के लिए उसे जितना संभव हो मोड़ने से बचें, हालांकि RBI ने इसके संबद्ध में कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी है.

बैंक ने नोट लेने से किया मना

दरअसल महाराष्ट्र में एक महिला मजदूर ने 5-5 सौ के कई नोट कपड़े में बांधकर पॉकेट में रख लिए. जब कुछ दिन बाद उसने नोटों को पॉकेट से निकाला तो नोट जहां-जहां से मुड़े थे वहां-वहां से टूटने लगे. जब महिला कुछ पड़ोसी को ये बात बताई तब लोगों ने नोट के नकली होने की आशंका जाहिर की. लेकिन बैंक जाने पर ये नोट असली साबित हुए इसके बाद स्टेट बैंक नजदीकी एसबीआई शाखा में नोट ले जाने पर उन्होंने टुकड़े हुए नोटों को लेने से मना कर दिया.

RBI के पास जांच के लिए भेजे गए नोट

महीने में महज सात हजार रूपये कमाने वाली इस महिला मजदूर नोट के मुड़ते ही टुकड़े होने से सदमें में आ गई. SBI के मैनेजर ने कहा कि बढ़ती गर्मी और केमिकल रिएक्शन के चलते ऐसा हो सकता है. जांच के लिए ये नोट रिजर्व बैंक के पास भेजे गए हैं और जांच के बाद ही इसकी वजह सामने आएगी.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा, हिंदू पक्ष ने किया दावा-‘बाबा मिल गए’; कल कोर्ट में पेश होगी रिपोर्ट

नयी दिल्ली 16 मई 2022 । ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा हो गया है। तीसरे …