मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> देश के 6 महानगर और सभी बड़े शहर सरकार की COVID-19 रेड जोन लिस्ट में शामिल

देश के 6 महानगर और सभी बड़े शहर सरकार की COVID-19 रेड जोन लिस्ट में शामिल

नई दिल्ली 16 अप्रैल 2020 । देश के 170 जिलों की सूची जारी की जिन्हें कि कोरोना हॉटस्पॉट के तौर पर पहचाना गया है. इन 170 जिलों में देश के अधिकतर बड़े शहर और महानगर शामिल हैं. सूची में 123 जिलों को रेड जोन में रखा गया है जहां बड़ी तादाद में महामारी फैल सकती है. इसमें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सभी 9 जिले शामिल हैं. मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, जयपुर और आगरा जैसे शहर शामिल हैं.,

कोरोनावायरस हॉटस्पॉट रेड जोन में उन जिलों को रखा गया है जहां से राज्य या देश में 80 फीसद कोरोनावायरस के मामले सामने आए हैं या मामले चार दिन से भी कम वक्त में दोगुनी गति से बढ़े हैं. सभी बड़े शहरों दिल्ली मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद में कोरोनावायरस मामलों की संख्या काफी ज्यादा है. अकेले मुंबई में ही 1,896 मामले हैं जो कि महाराष्ट्र में कुल कोरोनावायरस मामलों की संख्या के आधे से भी ज्यादा हैं. दिल्ली में भी 1,561 कोरोनावायरस मामले हैं.

170 जिलों में 47 जिले क्लस्टर आउटब्रेक के तौर पर पहचाने गए हैं यानी यहां क्लस्टर में कोरोना फैलता है. एक साथ 15 मामले सामने आते हैं और मामले रुकने का नाम नहीं लेते. सूची में उन जिलों के नाम भी शामिल है जहां कोरोनावायरस के मामले हैं पर मरीजों की संख्या सीमित है. बता दें कि 207 जिलों पर कोरोनावायरस हॉटस्पॉट बनने का खतरा भी है.

बता दें कि भारत में कोरोनावायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 11933 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1118 नए मामले सामने आए हैं और 39 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 392 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 1344 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं.

500 रुपये का राशन पैकेट 13 समानों का

इमारतों और रहवासी सोसायटी को बल्क में किराना सामान उपलब्ध करवाने के लिए नगर निगम 500-500 रुपए के राशन पैकेट की बुकिंग एप पर करेगा। यह पैकेट लोग सिटीजन काॅप और इंदौर-311 एप के जरिए बुक कर सकते हैं। निगमायुक्त आशीष सिंह ने बताया सिटीजन काॅप एप में ऑनलाइन राशन की लिंक होगी। इसे क्लिक करने के बाद बुकिंग कर सकते हैं। बुकिंग कम से कम 10 पैकेट से शुरू होगी। ऑर्डर करने वाले को अपना नाम, काॅन्टेक्ट नंबर और पता (गूगल लोकेशन) देना होगी। इसका पेमेंट भी ऑनलाइन ही पेटीएम, गूगल-पे या इंटरनेट बैंकिंग से हो सकेगा। इसकी एक लिंक इंदौर-311 एप पर ही शेयर की जाएगी। ऐसी कई सोसायटी हैं, जहां निगम के कचरा वाहन समय पर नहीं पहुंच पाते या वे बल्क में कचरा देते हैं। वहां किराना सप्लाय के लिए 500 रुपए के राशन पैकेट की व्यवस्था शुरू की जा रही है। इसके तहत लोग बल्क में इन राशन पैकेट को ले सकेंगे। इन पैकेट को निगम की टीम 24 घंटे में उपलब्ध करवा देगी। इससे दूर की टाउनशिप को मदद मिलेगी। रहवासी सोसायटी का कोई भी व्यक्ति पूरी सोसायटी के लिए ऑर्डर कर सकेगा।

राशन पैकेट में ये होगा सामान
पांच किलो आटा, एक किलो दाल, एक किलो चावल टुकड़ी, आधा किलो शकर, 100 ग्राम चाय, एक लीटर सोयाबीन/सन फ्लावर आॅइल, 200 ग्राम लाल मिर्च पावडर, 100 ग्राम हल्दी पावडर, 100 ग्राम धनिया पावडर, एक किलो नमक, 100 ग्राम सोया बड़ी, एक किलो आलू और आधा किलो प्याज।

नही पहुँच रहा है समान

स्कीम नम्बर 78 निवासी ज्योत्स्ना ने बताया कि बुकिंग के 8 दिन बाद समान मिला वह भी एक स्कूल के पास दिया गया ऐसी प्रकार स्कीम नम्बर 74 के उम्मीद गांधी ने भी यही शिकायत की है उनका कहना है घर घर समान पहुचाने की बात गलत हैं।

लगातार सामान पहुंचा रहे हैं
निगम के अपर आयुक्त शृंगार श्रीवास्तव ने बताया अब तक 1 लाख 30 हजार ऑर्डर ले चुके हैं। बहुत कम ऑर्डर हैं जो बचे हैं। नगर निगम का एक-एक कर्मचारी इसमें लगा है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

फतह मुबारक हो मुसलमानो, भारत के खिलाफ जीत इस्लाम की जीत…जश्न मनाने के बदले जहर उगलने लगा पाक

नई दिल्ली 25 अक्टूबर 2021 । खराब बल्लेबाजी और खराब गेंदबाजी की वजह से टीम …