मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> अब तक नहीं बिके हैं 8.35 लाख BS IV वाहन

अब तक नहीं बिके हैं 8.35 लाख BS IV वाहन

नई दिल्ली 23 मार्च 2020 । वाहन वितरकों के संगठन फाडा (FADA) ने BS IV वाहनों की बिक्री और पंजीकरण मई अंत तक जारी रखने की छूट के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. FADA चाहता है कि BS IV प्रदूषण नियंत्रण मानक वाले वाहनों के बचे स्टॉक को बेचने के लिए कुछ और समय मिले. एमसी मेहता बनाम भारत सरकार और अन्य के मामले में शीर्ष अदालत ने देशभर में BS IV वाहनों की बिक्री और पंजीकरण पर एक अप्रैल 2020 के बाद रोक लगा दी है.

द फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने अपने सदस्यों की ओर से उच्चतम न्यायालय में BS-IV वाहनों की बिक्री अवधि आगे तक बढ़ाने के लिए आवेदन किया है. इसके अलावा 24 अक्टूबर 2018 की रिट याचिका में संशोधन की मांग की है.

फाडा के अध्यक्ष आशीष हर्षराज काले ने कहा कि हमने BS-IV वाहनों की बिक्री और पंजीकरण 31 मई 2020 तक बढ़ाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. हम इस मामले में तत्काल सुनवाई चाहते हैं.

उन्होंने कहा कि देशभर में विभिन्न वाहन डीलरों के पास 8.35 लाख BS-IV दोपहिया वाहनों का स्टॉक बचा हुआ है. इसका मूल्य करीब 4,600 करोड़ रुपये है. यात्री वाहन और वाणिज्यिक वाहन श्रेणी में स्थिति थोड़ी बेहतर है. उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से वाहनों की बिक्री में भारी गिरावट आयी है. पिछले कुछ दिनों में दुकानों से होने वाली वाहनों की बिक्री 60 से 70 प्रतिशत गिरी है.

काले ने कहा कि पिछले चार दिन में स्थिति और खराब हुई है. कुछ DM ने दुकानें बंद रखने के आदेश जारी किए हैं और इसमें वाहन डीलर की दुकानें भी शामिल हैं. फाडा चाहता है कि 31 मार्च 2020 की अंतिम तिथि को देखते हुए कोर्ट इस मामले में तत्काल सुनवाई करे.

सस्ते में कार खरीदने का अंतिम मौका 31 मार्च तक

देश में आगामी 1 अप्रैल से बीएस 6 (BS VI) मानक के नियम लागू होने जा रहे हैं. ऐसे में आपके पास बीएस 4 (BS IV) मानक वाली कारें बेहद सस्ते दाम पर खरीदने का अभी शानदार मौका है. ये कारें भारी डिस्काउंट के साथ 31 मार्च 2020 तक खरीदे जा सकते हैं. होंडा, टाटा मोटर्स, ह्युंदई, मारुति सुजुकी और महिंद्रा (Honda, Tata Motors, Hyundai, Maruti Suzuki and Mahindra) समेत तमाम कार कंपनियां अपने बीएस 4 मानक वाली कारों के स्टॉक को क्लियर करने के लिए अभी आकर्षक ऑफर दे रही हैं. बता दें, 1 अप्रैल 2020 से बीएस 4 मॉडल की कारें नहीं बिक सकेंगी. हालांकि कंपनियां इस डेडलाइन को आगे बढ़ाने की मांग कर रही हैं.

होंडा की कार पर 5 लाख का डिस्काउंट

होंडा कार्स इंडिया की सबसे महंगी कार होंडा CR-V पर 5 लाख रुपये का डिस्काउंट मिल रहा है. यह बीएस 4 मानक वेरिएंट में उपलब्ध है. यह डिस्काउंट पेट्रोल और डीजल दोनों ही वेरियंट पर उपलब्ध है. इसके अलावा जैज पर 50 हजार, अमेज पर 42 हजार, होंडा सिटी पर 72 हजार, WR-V hj 45 हजार, BR-V पर 1.10 लाख और होंडा सिविक पर 1.25 लाख रुपये तक फायदा होगा.

रेनॉ की कारों पर दो लाख रुपये तक की छूट

रेनॉ की कारों पर दो लाख रुपये तक की छूट पाने का आपके पास अभी शानदार मौका है. रेनो कैप्चर और रेनो लॉजी पर दो लाख रुपये तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है. पुरानी क्विड पर 54 हजार तक का डिस्काउंट ले सकते हैं. हालांकि, नए क्विड पर 29 हजार रुपये तक और डस्टर के बीएस4 मॉडल पर दो लाख रुपये तक का डिस्काउंट मिलेगा. निसान किक्स पर 1.6 लाख तक, निसान सनी सेडान पर 75 हजार रुपये तक के फायदे में उपलब्ध है. माइक्रा और माइक्रा एक्टिव पर 61 हजार रुपये तक का फायदा होगा.

मारुति की विटारा ब्रेजा पर डिस्काउंट

मारुति की विटारा ब्रेजा पर 86 हजार रुपये का अधिकतम डिस्काउंट मिल रहा है। इसकी कीमत 7.62 लाख रुपये से 10.59 लाख रुपये के करीब है

टाटा भी दे रही बड़ी छूट

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता टाटा मोटर्स अपने BSIV मानक वाली कारों पर 2.05 लाख रुपये तक का डिस्काउंट दे रही है. टियागो पर 50 हजार तक, हेक्सा पर 2.05 लाख रुपये तक, हैरियर पर 1.30 लाख तक, जेस्ट पर 90 हजार रुपये तक, बोल्ट पर 80 हजार तक, टिगोर पर 70 हजार तक और टाटा सफारी स्टॉर्म पर 55 हजार रुपये तक बचा सकेंगे.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

भारत में कोरोना का सबसे बड़ा अटैक, एक दिन में पहली बार 2 लाख 34 हजार नए केस

नई दिल्ली 17 अप्रैल 2021 । कोरोना की दूसरी लहर हर दिन नए रिकॉर्ड बना …