मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> AAP को लगातार दूसरी बार स्पष्ट बहुमत

AAP को लगातार दूसरी बार स्पष्ट बहुमत

नई दिल्ली 12 फरवरी 2020 । दिल्ली विधानसभा चुनाव के रुझानों में 62 सीटों पर आगे चल रही आम आदमी पार्टी (आप) को स्पष्ट बहुमत मिलना तय लग रहा है। हालांकि, उसे 5 से ज्यादा सीटों का नुकसान हो रहा है। भाजपा 8 सीटों पर आगे है, यानी पिछली बार से 5 सीटों की बढ़त है। कांग्रेस का लगातार दूसरे चुनाव में खाता खुलता नजर नहीं आ रहा है। कुछ चौंकाने वाले रुझान भी सामने आ रहे हैं। जिस शाहीन बाग को भाजपा ने दिल्ली चुनाव में मुद्दा बनाया वहां आप प्रत्याशी अमानतुल्लाह खान आगे हैं। उधर, पटपड़गंज से उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया 12 राउंड की गिनती तक पीछे चलरहे थे, वे 13वें राउंड में 3129 वोटों से आगे हो गए हैं।

70 विधानसभा सीटों के लिए 8 फरवरी को 62.59% वोट डाले गए थे। भाजपा 22 साल और कांग्रेस 7 साल से सत्ता से दूर है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तीसरी बार सीएम बनने जा रहे हैं। वे पहली बार 2013 में 48 दिन इस पद पर रहे, फिर इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने दूसरी बार 14 फरवरी 2015 को सत्ता संभाली थी।

इन चुनावों में कई मुद्दे लगातार हावी रहे ज‍ि‍न्होंने इस पूरे चुनावी कैंपेन को एक द‍िशा दी. इनमें से प्रमुख मुद्दा था शाहीन बाग. चुनाव पर‍ि‍णाम से लग रहा है क‍ि शाहीन बाग का मुद्दा यहां फेल हुआ और द‍िल्ली के व‍िकास की जीत हुई.

ओखला विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले शाहीन बाग में तो पिछले 58 दिनों से महिलाएं रात-दिन धरने पर बैठी हैं. बीजेपी ने अपने चुनाव प्रचार में शाहीन बाग को मुद्दा बनाया था तो अरविंद केजरीवाल ने मुस्लिम बहुल इलाकों से पूरे चुनाव प्रचार में दूरी बनाकर रखी थी. वहीं, कांग्रेस शाहीन बाग के समर्थन में खड़ी रही थी.

PM मोदी ने अरविंद केजरीवाल को दी जीत की बधाई, कहा- दिल्ली के लोगों की…

दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) ने एक बार फिर प्रचंड जीत हासिल की है. विधानसभा की 70 सीटों में से आम आदमी पार्टी को 62 सीटें मिलती दिख रही हैं, वहीं भारतीय जनता पार्टी 8 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है. इस बार कांग्रेस का खाता नहीं खुल सका है. ‘आप’ की प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट कर आम आदमी पार्टी (AAP) और अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को बधाई दी. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीत के लिए आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल को बधाई. मैं दिल्ली के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं.इससे पहले BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने कहा कि पार्टी दिल्ली के लोगों द्वारा दिए गए जनादेश को स्वीकार करती है और वह सकारात्मक विपक्ष की भूमिका निभाएगी. उन्होंने कहा कि भाजपा इस जनादेश को स्वीकारते हुए रचनात्मक विपक्ष की भूमिका निभाएगी और प्रदेश के विकास से जुड़े हर मुद्दे को प्रमुखता से उठाएगी. दिल्ली विधानसभा चुनावों में जीत के लिए अरविंद केजरीवाल और ‘आप’ को बधाई देते हुए नड्डा ने ट्वीट कर कहा कि भाजपा को उम्मीद है कि ‘आप’ सरकार राष्ट्रीय राजधानी के सर्वांगीण विकास के लिए काम करेगी. उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं का आभार जताते हुए कहा कि पार्टी की जीत के लिए उन्होंने दिन-रात काम किया.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

राहुल ने जारी किया श्वेतपत्र, बोले- तीसरी लहर की तैयारी करे सरकार

नई दिल्ली 22 जून 2021 । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस …