मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> अकाउंट हैकिंग मामलाः Facebook पर लग सकता है 12 हजार करोड़ रुपए का जुर्माना

अकाउंट हैकिंग मामलाः Facebook पर लग सकता है 12 हजार करोड़ रुपए का जुर्माना

नई दिल्ली 2 अक्टूबर 2018 । कैंब्रिज एनालिटिका के बाद हुए सबसे बड़े फेसबुक हैकिंग में लगभग 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स अकाउंट प्रभावित हुए हैं। यूजर्स को हुए इस नुकसान के लिए यूरोपियन यूनियन की तरफ से फेसबुक पर 1.63 बिलियन डॉलर (लगभग 11,900 करोड़ रुपए) की पेनल्टी लगाई जा सकती है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूरोप में फेसबुक प्राइवेसी रेग्युलेटर को देखने वाली आयरलैंड डाटा प्रोटेक्शन ने एक्सेस टोकेन्स और डिजिटल कीज के जरिए 5 करोड़ फेसबुक यूजर की आईडी हैक होने पर विस्तार से जानकारी मांगी है। वहीं, फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा है कि फेसबुक यूरोपियन यूनियन एजेंसी को जवाब देगी।

यूरोपियन यूनियन एजेंसी

प्राइवेसी की देखरेख करने वाली यूरोपियन यूनियन की एजेंसी ने कहा है, “हमें इस बात की चिंता है कि पिछले हफ्ते मंगलवार को फेसबुक को इस डाटा ब्रीच की खबर मिली और इससे करोड़ों यूजर के अकाउंट प्रभावित हुए हैं, लेकिन फेसबुक अभी भी इस डाटा ब्रीच की वजह को बताने में नाकाम है और न ही यूजर्स को इस खतरे के बारे में बताया गया है।”

एक्सेस टोकेन

वहीं, कंपनी ने इस हैकिंग की वजह एक्सेस टोकेन या डिजिटल कीज बताई है, जिसका फायदा उठा कर हैकर्स ने ऐसा किया है। हैकर्स ने फेसबुक एक्सेस टोकेन में सेंध लगाई, जिससे वो सीधे यूजर्स के अकाउंट्स को देख सकते थे। एक्सेस टोकेन और डिजिटल कीज को आप ऐसे समझ सकते हैं कि इसका यूज करके यूजर्स फेसबुक पर बिना पासवर्ड रीएंटर किए हुए लंबे समय तक लॉग्ड इन रह सकते हैं।

मार्क जुकरबर्ग का बयान

कंपनी के सीईअो मार्क ने कहा है, “मुझे खुशी है कि हमने इसे पकड़ा, खामी को ठीक किया और जो अकाउंट्स खतरे में हो सकते थे, उन्हें ठीक किया। सच्चाई ये है कि हमें लगातार नए टूल डेवलप करते रहना है जो इसे शुरुआत में रोक सकें।”

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

फतह मुबारक हो मुसलमानो, भारत के खिलाफ जीत इस्लाम की जीत…जश्न मनाने के बदले जहर उगलने लगा पाक

नई दिल्ली 25 अक्टूबर 2021 । खराब बल्लेबाजी और खराब गेंदबाजी की वजह से टीम …