मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> उज्जैन शहर की अदिति शर्मा मिस इंडिया 2020 की विजेता रही

उज्जैन शहर की अदिति शर्मा मिस इंडिया 2020 की विजेता रही

उज्जैन 27 फरवरी 2020 । उज्जैन शहर की अदिति शर्मा मिस इंडिया 2020 की विजेता रही. मध्य प्रदेश से पहली बार किसी प्रतिभागी को यह पुरस्कार प्राप्त हुआ है. अब वह मिस डेफ इंटरनेशनल 2020 जो कि यूरोप में आयोजित होगा उस में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी.
अदिति शर्मा का जन्म मुरैना में 17 जुलाई 1999 को हुआ एवं आरंभिक शिक्षा भी मुरैना में हुई. 2005 में उनका परिवार उज्जैन स्थानांतरित होकर आया. उसके बाद अदिति की शिक्षा सरस्वती विद्या मंदिर ऋषि नगर उज्जैन में कक्षा 10 तक हुई. कक्षा 11 एवं 12 शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय माधव नगर उज्जैन से प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की. पेंटिंग में रुचि होने के कारण वे वर्तमान में फाइन आर्ट्स में ग्रेजुएशन कर रही है.
इसके साथ ही अदिति शास्त्रीय नृत्य विधा कत्थक में निपुण नृत्यांगना है. उन्होंने लगभग 4 वर्ष तक श्रीमती पूनम व्यास से कथक की आरंभिक शिक्षा प्राप्त की तत्पश्चात उज्जैन के नृत्य पुरोधा पंडित श्रीधर व्यास से कत्थक का प्रशिक्षण लगभग 10 वर्ष से प्राप्त कर रही हैं. अदिति शर्मा को कथक नृत्य में केंद्र सरकार की स्कॉलरशिप भी मिली हुई है. उन्होंने कई राज्य स्तरीय एवं राष्ट्रीय मंच पर कथक की प्रस्तुति दी है और कई पुरस्कार प्राप्त किए है.
जन्म से ही बधिर होने के बावजूद अदिति लगातार आगे बढ़ने का प्रयास करती रही. बड़े भाई अंकित शर्मा अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में सॉफ्टवेयर इंजीनियर है उनसे प्रेरित होकर अदिति भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम रोशन करना चाहती हैं. जनवरी माह में इंदौर में आयोजित मिस डेफ एमपी प्रतियोगिता में शामिल होकर विजेता हुई और फिर मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व मिस इंडिया 2020 में किया.
मिस डेफ इंडिया 2020 प्रतियोगिता 20 फरवरी को दिल्ली में आयोजित की गई. इस प्रतियोगिता में टैलेंट राउंड में अदिति ने कत्थक की प्रस्तुति दी पारंपरिक परिधान राउंड में अदिति ने गोल्डन कलर की साड़ी में कैटवॉक किया एवं वेस्टर्न परिधान राउंड में मेहरून रंग का गाउन पहनकर कैटवॉक किया. परिधानों के श्रेष्ठ चयन के कारण अदिति शर्मा को बेस्ट कॉस्ट्यूम का अवार्ड भी दिया गया. प्रश्न उत्तर राउंड में भी श्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर अदिति को प्रथम विजेता घोषित किया गया.
अब सितंबर माह में मिस डेफ इंटरनेशनल 2020 प्रतियोगिता यूरोप में आयोजित की जाएगी उसमें अदिति शर्मा भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. इस प्रतियोगिता में काफी अधिक खर्चा होगा, जैसे वस्त्र एवं परिधान साड़ी गाउन सैंडल्स इत्यादि पर लगभग एक लाख, कॉस्मेटिक्स एवं सौंदर्य प्रसाधन पर 50,000 रुपए, यूरोप की हवाई यात्रा पर 4 लोगों का आने जाने का टिकट लगभग 3 लाख रुपए एवं इस प्रतियोगिता हेतु ट्रेनिंग पर 50,000 खर्चा आएगा.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

प्रियंका गांधी का 50 नेताओं को फोन-‘चुनाव की तैयारी करें, आपका टिकट कन्फर्म है’!

नई दिल्ली 21 जून 2021 । उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव …