मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> कोरोना से जूझ रहे चीन में भूकंप के झटके के बाद अफरातफरी

कोरोना से जूझ रहे चीन में भूकंप के झटके के बाद अफरातफरी

नई दिल्ली 3 फरवरी 2020 । चीन में कोरोना महामारी का रूप धारण कर चुका है. चीन में कोरोना वायरस से अबतक 361 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 17 हजार से ज्यादा कन्फर्म केस सामने आ चुके हैं. कई देशों ने अपने नागरिकों को चीन न जाने की सलाह दी है, जबकि कुछ देशों ने चीन के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना को लेकर इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर दी है. इस बीच कोरोना से जूझ रहे चीन में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

कोरोना की मार झेल रहे दक्षिण पश्चिम चीन में आज सोमवार को भूंकप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के बाद चीन प्रशासन तुरंत हरकत में आ गया और राहत बचाव का काम शुरू कर दिया गया है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने चाइना भूकंप नेटवर्कर्स सेंटर (CENC) के हवाले से बताया है कि इस भूकंप का केंद्र 30.74 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 104.46 डिग्री पूर्व देशांतर के बीच जमीन के करीब 21 किलोमीटर अंदर था, जबकि इसकी तीव्रता रिक्टल स्केल पर 5.1 मापी गई.

राहत-बचाव का काम जारी, 150 लोगों को बचाया

चीन में भूकंप के बाद प्रभावित इलाकों में अब तक 150 लोगों को बचाया जा चुका है, जबकि 34 वाहनों को भूकंप प्रभावित इलाकों में राहत के लिए भेजा गया है. हांलाकि चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक अब तक किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. जिनतांग काउंटी के एक स्थानीय निवासी जांग हुन ने बताया कि करीब 10 सेकंड तक धरती हिली. भूकंप केंद्र से 38 किलोमीटर दूर चेंगडू इलाके में तेज झटके महसूस किए गए.

बताया जा रहा है कि सोमवार तड़के भूकंप के झटके महसूस करने के बाद लोग अपने-अपने घरों से निकलने लगे. भूकंप के बाद लोग सड़कों और खुले मैदान में बचने के लिए जमा हो गया. अक्सर एक तेज भूकंप के झटके के बाद कुछ और झटके आए हैं. ऐसे में लोगों में दहशत का माहौल है. जिनतांग इलाके के एक शख्स यी ने बताया कि उन्होंने भूकंप के तेज झटके महसूस किए. उसके बाद सबसे पहले उन्होंने अपने बच्चे को गोद में लिया और भागे. कुछ लोग रजाई से निकलकर अपनी कार में सवार होकर भागने लगे.

कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण दुनिया के कई देशों में फैल चुका है. कोरोना से चीन में अबतक 361 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 17 हजार से ज्यादा केस की पुष्टि हो चुकी है. कई देशों ने अपने नागरिकों को चीन न जाने की सलाह दी है, जबकि कुछ देशों ने चीन के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना को लेकर इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर दी है.

चीन में कोरोना से अबतक 361 लोगों की मौत हो चुकी है. यह संख्या 2003-2004 बीजिंग में सार्स (SARS) वायरस से हुई मौतों की संख्या से ज्यादा हो चुकी है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने 57 और लोगों की मौत होने की पुष्टि की है. साथ ही चीन में कोरोना के कन्फर्म केस की संख्या 17,205 तक पहुंच गई है. इनमें से 2,103 नए केस शामिल हैं.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

‘इंडोर प्लान’ से OBC वोटर्स को जोड़ेगी BJP, सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में उतरेगी टीम

नयी दिल्ली 25 जनवरी 2022 । उत्तर प्रदेश की आबादी में करीब 45 फीसदी की …