मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> एयर स्ट्राइक के बाद इंडियन आर्मी ने फिर उड़ाए दुश्मनों के होश

एयर स्ट्राइक के बाद इंडियन आर्मी ने फिर उड़ाए दुश्मनों के होश

नई दिल्ली 18 मार्च 2019 । पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद अब इंडियन आर्मी ने म्यांमार बॉर्डर पर आतंकियों के कैंप को तबाह कर दिया है. सूत्रों के अनुसार भारतीय सेना ने अब म्‍यांमार आर्मी के साथ मिलकर म्‍यांमार सीमा पर मौजूद आतंकियों के कई ठिकानों को तबाह कर दिया है.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक ये जॉइंट ऑपरेशन 17 फरवरी को शुरू हुआ था. ऑपरेशन 2 हफ्तों तक दो मार्च तक चला. खबरों की मानें तो म्यांमार का विद्रोही समूह रोहिंग्या आतंकी समूह अराकान आर्मी ने मिजोरम सीमा पर नए ठिकाने बना लिए थे. जो कलादान प्रोजेक्‍ट को निशाना बनाने की योजना बना रहे थे. ये प्रोजेक्ट फ्यूचर में नॉर्थ- ईस्ट का नया गेटवे होगा.

इसी को देखते हुए भारत- म्यांमार आर्मी के जॉइंट ऑपरेशन के पहले राउंड में मिजोरम की सीमा पर नवनिर्मित शिविरों को ध्‍वस्‍त करने के लिए बड़े पैमाने पर संयुक्त अभियान शुरू किया गया था, जबकि ऑपरेशन के दूसरे भाग में ने टागा में NSCN (K) के मुख्यालय को निशाना बनाया गया और कई शिविरों को तबाह कर दिया गया.

भारतीय सेना ने म्यांमार को अभियान के लिए हार्डवेयर और उपकरण मुहैया कराए, जबकि इसने सीमा पर बड़ी संख्या में बलों को तैनात किया.यह अभियान इस बात की जानकारी मिलने के बाद चलाया गया कि उग्रवादी कोलकाता को समुद्र मार्ग के जरिए म्यांमार के सितवे से जोड़ने वाली विशाल अवसंरचना परियोजना निशाना बना रहे हैं. यह परियोजना कोलकाता से सितवे के रास्ते मिजोरम पहुंचने के लिए एक अलग मार्ग मुहैया कराने वाली है.यह परियोजना 2020 तक पूरी होने वाली है.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

कोरोना महामारी के चलते सादे समारोह में ममता बनर्जी ने ली शपथ

नई दिल्ली 05 मई 2021 । तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने राजभवन …