मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> लोकसभा के बाद अब राज्यसभा चुनाव के परिणाम आए सामने

लोकसभा के बाद अब राज्यसभा चुनाव के परिणाम आए सामने

नई दिल्ली 5 जून 2019 । लोकसभा चुनाव में धमाकेदार जीत दर्ज करने के पश्चात प्रधानमंत्री मोदी ने दोबारा देश की सत्ता संभाली ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 57 मंत्रियों के साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सामने पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की। लोकसभा चुनाव के बाद अब राज्यसभा चुनाव के परिणाम भी सामने आ गए हैं।

लोकसभा चुनाव में भाजपा ने दर्ज की धमाकेदार जीत-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर केंद्र की सत्ता में वापसी की। इस लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को अभूतपूर्व जनसमर्थन प्राप्त हुआ। भारी जनसमर्थन के दम पर भारतीय जनता पार्टी ने देश की 303 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की।

भारत देश के पूर्वोत्तर राज्य असम में राज्यसभा की 7 सीटें हैं। इन 7 सीटों में से 2 राज्यसभा सीटों पर कांग्रेस पार्टी के सदस्य डॉ. मनमोहन सिंह और एस कुजूर का कार्यकाल 14 जून को खत्म होने जा रहा है। ऐसे में इन दोनों राज्यसभा सीटों पर सदस्यों के निर्वाचन के लिए चुनाव होना था लेकिन विपक्षी पार्टियों के चुनाव न लड़ने से यह दोनों सीट एनडीए गठबंधन के खाते में चली गईं।

असम में राज्यसभा की 2 सीटों में से एक पर भारतीय जनता पार्टी तथा दूसरी सीट पर भाजपा की सहयोगी असम गण परिषद के उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए। विपक्षी पार्टियों द्वारा उम्मीदवार न उतारने की स्थिति में निर्वाचन अधिकारियों ने भारतीय जनता पार्टी के कामख्या प्रसाद तासा और असम गण परिषद के वीरेंद्र प्रसाद बैश्य को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया।

आपको बता दें कि 126 विधानसभा सीटों वाली असम विधानसभा में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन के पास 88 सीटें हैं जबकि विपक्षी पार्टियों में कांग्रेस के पास मात्र 25 विधानसभा सीटें हैं। ऐसे में विधानसभा में पर्याप्त संख्या में विधायक ना होने के कारण कांग्रेस पार्टी ने राज्यसभा सीटों के निर्वाचन में अपने उम्मीदवार खड़े नहीं किए।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

प्रियंका गांधी का 50 नेताओं को फोन-‘चुनाव की तैयारी करें, आपका टिकट कन्फर्म है’!

नई दिल्ली 21 जून 2021 । उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव …