मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> वायुसेना ने झंस्कार घाटी में फंसे स्विस नागरिकों को बचाया

वायुसेना ने झंस्कार घाटी में फंसे स्विस नागरिकों को बचाया

नई दिल्ली 14 सितम्बर 2018 । वायु सेना ने लद्दाख की झंस्कार घाटी में फंसे एक स्विस दंपति को बचाने के एक अभियान को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है। वायु सेना के अनुसार श्रीमती बारबरा डे रेम और उनके पति छुट्टियां मनाने के लिए लद्दाख की झंस्कार घाटी गये थे। वहां श्रीमती बारबरा का स्वास्थ्य आज अचानक बिगड गया और उन्हें तुरंत बेहतर चिकित्सा सुविधा की जरूरत थी। उन्होंने दिल्ली स्थित दूतावास से मदद मांगी जिसने वायु सेना से संपर्क किया।

वायु सेना ने इस क्षेत्र में उड़ान भरने के लिए माहिर पश्चिमी वायु कमान की सियाचिन पॉयनियर यूनिट को यह जिम्मेदारी सौंपी। यह क्षेत्र बेहद दुर्गम है और यहां उडान भरना आसान काम नहीं होता। यूनिट ने खराब मौसम को देखते हुए शाम सवा तीन बजे दो चेतक हेलिकॉप्टरों को इस मिशन पर रवाना किया। स्क्वैड्रन लीडर संग्राम पाटिल ने इस मिशन का नेतृत्व किया और महिला तथा उसके पति को शाम सवा चार बजे लेह वायु सेना स्टेशन पहुंचा दिया जहां से उसे सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया।

वायु सेना स्टेशन में तैनात डा स्क्वैड्रन लीडर के अनुराग ने बताया कि महिला के शरीर में पानी की कमी हो गयी थी और उसे तुरंत बेहतर उपचार की जरूरत थी। वायु सेना ने समय रहते कार्रवाई कर महिला को बचा लिया।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

अभ्यास के दौरान गन का बैरल फटा, BSF जवान शहीद, 2 घायल

नई दिल्ली 4 मार्च 2021 । भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित जैसलमेर जिले में कल …