मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> मार्च में 9 दिन तक बंद रहेंगे भारत के सभी बैंक

मार्च में 9 दिन तक बंद रहेंगे भारत के सभी बैंक

नई दिल्ली 2 मार्च 2019 । मार्च में बैंक एक नहीं, दो नहीं, बल्कि नौ दिन तक बंद रहेंगे। इसलिए आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। छुट्टियों के चलते एटीएम में कैश की किल्लत भी हो सकती है। इसलिए आप पहले ही अपना कार्य निपटा लें ताकि आपको किसी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े। आइए जानते हैं मार्च में किस दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी।

3 और 4 मार्च 2019

3 मार्च 2019 को रविवार है और हर रविवार की तरह उस दिन भी बैंक बंद रहेंगे। 4 मार्च 2019 को शिव भक्तों का सबसे बड़ा त्योहार महाशिवरात्री है। इस दिन सभी भोले भक्त सुबह-सुबह मंदिर जाकर भगवान शिव की पूजा करते हैं। इस पर्व पर बैंकों का अवकाश रहता है। इस कारण लगातार दो दिन यानी 3 मार्च और 4 मार्च 2019 को बैंक बंद रहेंगे इसलिए अगर आपका किसी प्रकार का बैंकिंग कार्य शेष है तो उसे पहले ही निपटा लें।

9 मार्च, 10 मार्च और 17 मार्च 2019

9 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार है। हर महीने की तरह मार्च में भी दूसरे शनिवार को भारत के बैंक बंद रहेंगे। 9 मार्च के अगले दिन यानी 10 मार्च और 17 मार्च को रविवार है और हर रविवार की तरह इस दिन भी बैंक बंद रहेगा। इसलिए यदि आपको बैंक का कोई भी काम हो तो उसे 9 मार्च से पहले ही निपटा लें वरना बाद में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

21 मार्च 2019

21 मार्च को हिंदुओं का महापर्व और रंगों का त्योहार होली है। ये वसंत ऋतु में मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण त्योहार है। यह पर्व हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। रंगों का त्यौहार कहा जाने वाला यह पर्व पारंपरिक रूप से दो दिन मनाया जाता है। होली के दिन भारत के सभी बैंक बंद रहेंगे। इसलिए उस दिन आप बैंकिंग सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

23 मार्च, 24 मार्च और 31 मार्च 2019

23 मार्च को महीने का चौथा शनिवार है। हर महीने की तरह मार्च में भी चौथे शनिवार को भारत के बैंक बंद रहेंगे। उससे अगले दिन यानी 24 और 31 मार्च 2019 को रविवार है। इसलिए इन तीनों दिन भारत के तमाम बैंक बंद रहेंगे।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

फतह मुबारक हो मुसलमानो, भारत के खिलाफ जीत इस्लाम की जीत…जश्न मनाने के बदले जहर उगलने लगा पाक

नई दिल्ली 25 अक्टूबर 2021 । खराब बल्लेबाजी और खराब गेंदबाजी की वजह से टीम …