मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> उत्तरप्रदेश >> इलाहाबाद कुंभ 2019 की मेजबानी को तैयार

इलाहाबाद कुंभ 2019 की मेजबानी को तैयार

इलाहाबाद 27 दिसंबर 2018 । तीर्थराज प्रयाग के रूप में विख्यात नगरी प्रयागराज एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक मेले कुम्भ 2019 की मेजबानी के लिए तैयार होने लगी है। दरअसल यहाँ साधु संतों और उनके अखाड़ों के डेरे जमने लगे हैं। मंगलवार को श्री पंच दशनाम जूना अखाड़े की पेशवाई का भव्य चल समारोह निकला जिसमें साधु संतों और नागाओं ने अपनी सनातनी परम्परा प्रदर्शन किया। इस दौरान इलाहाबाद की धर्मप्रेमी जनता ने श्रद्धा आस्था के साथ पेशवाई का स्वागत किया।

इस अवसर पर महायोगी पायलट बाबा के परम शिष्य महामंडलेश्वर स्वामी शैलेशानन्द गिरी जी “ध्यानश्री” महाराज ने उनके प्रतिनिधि के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। स्वामी ध्यान श्री के मुताबिक महायोगी पायलट बाबा यानी जूना अखाड़े के वरिष्ठ महामंडलेश्वर सोमनाथ गिरी देश विदेश में सनातन धर्म के प्रसार में जीवन भर से कार्यरत है। साथ ही करीबन 121 देशो में आपके हजारो शिष्य है।
इस बार के कुंभ में महायोगी के कैम्प से राष्ट्र के आध्यात्मिक, सामाजिक व राजनैतिक मानस मंथन के विषय बिंदु रहेंगे नदी , नारी व न्याय। जिस पर फरवरी के प्रथम दस दिनों में कवि सम्मेलन, भजन संध्या, संगोष्ठी, पारम्परिक नृत्य, क्षेत्रीय पारम्परिक सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ साथ यज्ञ व ध्यान कार्यक्रम इत्यादि आयोजित किये गए है। उल्लेखनीय है कि कला, क्रीड़ा, राजनैतिक जगत की देश और विशेषकर विदेश की अनेकानेक विभूतियों के भी यहां आने की संभावना है।

उल्लखनीय है कि स्वामी शैलेशानन्द गिरी पूर्व में म प्र के सक्रिय युवा नेता होने के साथ साथ युवावस्था में क्रिकेटर, अभिनेता भी रहे है व वर्तमान में शांत अद्वैत आश्रम की स्थापना कर राष्ट्र में कर्तव्य क्रांति अभियान चला रहे है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

पंजाब कांग्रेस का सस्पेंस बरकरार, नाराज सुनील जाखड़ को अपनी फ्लाइट में दिल्ली लाए राहुल-प्रियंका गांधी

नई दिल्ली 23 सितम्बर 2021 । चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाने के बावजूद पंजाब …