मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> अमेजॉन के CEO जेफ बेजोस ने बनाया फंड, गरीबों को दान करेंगे 14500 करोड़ रुपए

अमेजॉन के CEO जेफ बेजोस ने बनाया फंड, गरीबों को दान करेंगे 14500 करोड़ रुपए

नई दिल्ली 15 सितम्बर 2018 । दुनिया का सबसे अमीर शख्स और दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस जरूरतमंद लोगों की भलाई के लिए 14500 करोड़ रुपए (2 अरब डॉलर) दान करेंगे। उन्होंने डे वन फंड की शुरुआत की है, जिससे बेघर लोगों और गरीब स्कूली छात्रों की मदद की जाएगी।

2 हिस्सों में बांटा जाएगा फंड
फंड दो हिस्सों में बंटा होगा- डे वन फैमिलीज फंड और डे वन एकेडमीज फंड।

डे वन फैमिलीज फंड द्वारा सामाजिक कार्यों में लगी संस्थाओं, नागरिक संगठनों को सालाना अवॉर्ड भी दिया जाएगा।
डे वन एकेडमीज फंड के द्वारा एक उच्च स्तरीय, पूर्ण स्कॉलरशिप वाले मॉन्टेसरी आधारित प्री-स्कूलों का नेटवर्क खड़ा किया जाएगा।

गरीब लोगों की करेंगे मदद
बेजोस ने ट्वीट कर कहा, “बेजोस डे वन फंड की घोषणा करते हुए हमें काफी खुशी हो रही है। इसकी शुरुआत में ही 2 अरब डॉलर देने का वचन है और इसमें दो मुख्य क्षेत्रों पर फोकस किया जाएगा, जिसमें मौजूदा गैर मुनाफे वाली संस्थाओं का सहयोग करना और कमजोर आय वर्ग के लिए गैर मुनाफे वाले टियर वन प्री-स्कूल का नेटवर्क तैयार करना शामिल है।”

बेजोस की संपत्ति 64.5 अरब डॉलर बढ़ी
अमेजॉन के शेयर में तेजी से बेजोस की संपत्ति 9 महीने में 64.5 अरब डॉलर बढ़ी है। वे लंबे समय से दुनिया के अमीर कारोबारियों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं। अमेजॉन 4 सितंबर को 1 ट्रिलियन डॉलर (71 लाख करोड़ रुपए) मार्केट कैप वाली अमेरिका की दूसरी और दुनिया की तीसरी कंपनी बन गई। शेयर बाजार बंद होने पर इससे नीचे आ गया। अमेजॉन के शेयर ने पिछले एक साल में 99 फीसदी रिटर्न दिया।

बिल गेट्स ने भी उठाया था यह कदम
गौरतलब है कि इसके पहले माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने अरबों डॉलर का दान किया था। उन्होंने मेलिंडा ऐंड गेट्स फाउंडेशन की स्थापना की और उसे करीब 27 अरब डॉलर का दान किया। अमेरिका के ही दिग्गज निवेशक वारेन बफे ने भी 21.5 अरब डॉलर की संपत्त‍ि को परोपकार में लगा दिया है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

भस्मासुर बना तालिबान, अपने ही सुप्रीम लीडर अखुंदजादा का कत्ल; मुल्ला बरादर को बना लिया बंधक

नई दिल्ली 21 सितम्बर 2021 । अफगानिस्तान में सत्ता पाने के बाद आपस में खूनी …