मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> प्रदेश के स्मार्ट शहरों में स्मार्ट पोल लगाएंगे अंबानी

प्रदेश के स्मार्ट शहरों में स्मार्ट पोल लगाएंगे अंबानी

नई दिल्ली 25 सितम्बर 2018 । मध्य प्रदेश के इंदौर भोपाल उज्जैन सहित सात स्मार्ट शहरों में स्मार्ट को लगाने का काम अंबानी ग्रुप के रिलायंस जिओ को सौंपा गया है। राज्य सरकार द्वारा पिछले दिनों यह फैसला लिया गया था कि इन सभी स्मार्ट शहरों में स्मार्टफोन एक जैसे एक ही कंपनी के माध्यम से लगवाए जाएं ।इसके लिए पूरे प्रदेश का एक ही टेंडर जारी कर दिया गया था ।गत दिनों हुई इस टेंडर की टेक्निकल बीट में रिलायंस जिओ और भारती टेलीकॉम नामक दो एजेंसियां इस काम को करने के लिए मैदान में आई थी ।आज इस मामले की फाइनैंशल बीड भोपाल में खोली गई। इसमें यह ठेका रिलायंस जिओ को देने का फैसला लिया गया है ।ध्यान रहे कि देश के सबसे बड़े उद्योगपति अंबानी परिवार के रिलायंस समूह को यह मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा ठेका मिला है।

हर पोल के देंगे 91500 रुपए

आज भोपाल में खोली गई फाइनैंशल बीड के अनुसार रिलायंस जिओ के द्वारा हर स्मार्ट पोल के पेटे 9 1500 रुपए प्रतिवर्ष दिए जाएंगे ।अगले 2 वर्ष की अवधि के दौरान इस कंपनी के द्वारा इंदौर ,भोपाल ,उज्जैन, ग्वालियर ,जबलपुर, सतना मैं यह स्मार्ट पोल लगा दिए जाएंगे ।इसके बाद 28 साल तक इस कंपनी के द्वारा इन सभी पोल का संचालन और संधारण किया जाएगा।

क्या होगी सुविधा

प्रदेश में पहली बार प्रदेश में पहली बार लगाए जा रहे इस स्मार्ट पोल में सीसीटीवी कैमरा, डिजिटल बिलबोर्ड, वाईफाई, जनता को सूचना देने का सिस्टम, दूरसंचार कंपनियों की सेवाओं का सिस्टम ,प्रदूषण को नापने वाला सेंसर और एलईडी लाइट होगी। इस स्मार्टफोन में ऑप्टिकल फाइबर का उपयोग किया जाएगा।

इंदौर में लगेंगे 500 पोल

इस योजना के अनुसार इंदौर में 500 स्मार्टफोन लगाए जाएंगे ।इस मान से रिलायंस कंपनी के द्वारा इन स्मार्ट पोल के पेटे प्रतिवर्ष 45750000 रुपए दिए जाएंगे।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारत के गेम प्लान पर बोले कोच रवि शास्त्री- खिलाड़ियों को ज्यादा तैयारी की जरूरत नहीं

नई दिल्ली 19 अक्टूबर 2021 । भारतीय क्रिकेट टीम को टी-20 वर्ल्ड कप में अपना …