मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> 9वीं-11वीं की वार्षिक परीक्षाएं निरस्त

9वीं-11वीं की वार्षिक परीक्षाएं निरस्त

भोपाल 17 अप्रैल 2021 । मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की वर्तमान परिस्थितियों को मद्देनजर रखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया है। अब नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का मूल्यांकन छमाही परीक्षा और रिवीजन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंतिम परिणाम तैयार किया जाएगा।

फेल होने पर मिलेगा दूसरा मौका
शिक्षा मंडल की ओर से यह आदेश शुक्रवार को जारी किया गया था। जारी आदेश के अनुसार बेस्ट ऑफ फाइव के आधार पर अंतिम परिणाम तैयार किया जाएगा। यानी छह विषयों में से पांच विषयों में प्राप्त अंकों को जोड़कर अंतिम परिणाम जारी किया जाएगा। यदि कोई विद्यार्थी इन छह विषयों में से एक विषय में भी फेल होता है तो उसे भी पास ही माना जाएगा। वहीं अगर विद्यार्थी एक से अधिक विषयों में निर्धारित अंकों से कम अंक प्राप्त करता है तो उसे ग्रेस के तौर पर 10 अंक दिए जाएंगे। लेकिन ग्रेस के बाद भी अगर कोई विद्यार्थी पास नहीं होता है तो उसे दोबारा परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। प्रदेश में एक दिन में 11045 नए संक्रमित
राज्य में बीते 24 घंटों में 11,045 नए कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कुल कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 3.84 लाख तक पहुंच चुका है। वहीं 7,496 लोग रिकवर हुए और 60 की मौत हो गई। यानी अब प्रदेश में कुल 3.20 लाख कोरोना संक्रमित ठीक हो चुके हैं, 4,425 मरीजों की जान चली गई और 59,183 मरीजों का इलाज चल रहा है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

कोरोना की तीसरी लहर आई तो बच्चों को कैसे दें सुरक्षा कवच

नई दिल्ली 12 मई 2021 । भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से हाहाकार …