मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> विश्व भारती के दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री बोले-

विश्व भारती के दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री बोले-

नई दिल्ली 20 फरवरी 2021 ।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विश्व भारती के दीक्षांत समारोह में डिजिटल तरीके से शामिल हुए. प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में स्थित इस विश्वविद्यालय के कुलाधिपति हैं.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ दीक्षांत समारोह में शामिल हुए. राज्यपाल विश्वभारती के रेक्टर भी हैं.

इस दौरान एक संबोधन में पीएम ने कहा कि इस दीक्षांत समारोह में भाग लेना प्रेरणादायक और आनंदमय है. अच्छा होता अगर मैं व्यक्तिगत रूप से आज समारोह में हिस्सा लेने के लिए आता लेकिन नए नियमों के कारण मैं इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग ले रहा हूं.

पीएम ने कहा, गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर ने जो अद्भुत धरोहर मां भारती को सौंपी हैं, उसका हिस्सा बनना, आप सभी साथियों से जुड़ना, मेरे लिए प्रेरक भी है और आनंददायक भी है.

इस बार तो कुछ समय के अंतराल पर मुझे दूसरी बार ये मौका मिला है. आपके जीवन के इस महत्वपूर्ण अवसर पर आप सभी युवा साथियों को, माता पिता को और गुरुजनों को मैं बहुत बहुत बधाई और अनेक अनेक शुभकामनाएं देता हूं.

प्रधानमंत्री ने कहा, आप सिर्फ एक विश्वविद्यालय का ही हिस्सा नहीं हैं, बल्कि एक जीवंत परंपरा का हिस्सा भी हैं.

गुरुदेव अगर विश्व भारती को सिर्फ एक यूनिवर्सिटी के रूप में देखना चाहते, तो वो इसे ग्लोबल यूनिवर्सिटी या कोई और नाम दे सकते थे, लेकिन उन्होंने इसे विश्व भारती विश्वविद्यालय नाम दिया.

पीएम ने कहा कि गुरुदेव टैगोर के लिए विश्व भारती सिर्फ ज्ञान देने वाली एक संस्था मात्र नहीं थी. ये एक प्रयास है भारतीय संस्कृति के शीर्षस्थ लक्ष्य तक पहुंचने का.

अंतर्राष्ट्रीय IKEA कंपनी UP में करेगी निवेश, योगी सरकार से हुआ MOU

उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए लगातार कोशिश कर रही योगी सरकार के हाथ एक और सफलता लगी है. घरेलू उत्पाद बनाने वाली विश्वविख्यात स्वीडिश कंपनी आइकिया का नोएडा में स्टोर खुलने जा रहा है.

इस संबंध में आज योगी सरकार और आइकिया के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुए. जानकारी के अनुसार आइकिया नोएडा में साढे 5 हजार करोड़ का निवेश करेगी. वह यूपी सरकार से 850 करोड़ की जमीन खरीदेगी. इस जमीन की बिक्री से ही स्टांप ड्यूटी में यूपी को 56 करोड़ का राजस्व मिलेगा.

इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना अथॉरिटी क्षेत्र भारत में निवेश की सबसे अधिक संभावनाओं वाला क्षेत्र है. दुनिया के सबसे अच्छे निवेश के प्रस्ताव हमारे पास निरंतर आ रहे हैं.

आज नोएडा व आइकिया के बीच भूमि हस्तांतरण एवं लीज डीड विनिमय समारोह के अवसर पर मैं दोनों संस्थाओं को हृदय से बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं. मुझे प्रसन्नता है कि आइकिया देश के सबसे महत्वपूर्ण स्थल नोएडा में निवेश को मूर्त रूप देने जा रही है.

सीएम ने कहा कि प्रदेश के अंदर हम लोग न केवल निवेशपरक और रोजगार उन्मुखी उद्यमों की स्थापना की दिशा में मजबूती से कदम उठा सकें बल्कि अधिक से अधिक फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट को भी आकर्षित कर सकें, इस दृष्टि से उठाए गए कदम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.

आईकिया अपने आप में एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है. महिला सशक्तिकरण, बाल विकास से संबंधित तमाम सामाजिक योजनाओं के क्षेत्र में भी इन्हें महारथ हासिल है. मुझे प्रसन्नता है कि लगभग 5,500 करोड़ रुपये के निवेश के साथ लगभग 850 करोड़ रुपये की लागत से भूमि स्थानान्तरण से संबंधित कार्यवाही प्रदेश में डायरेक्ट और इन-डायरेक्ट रोजगार की संभावनाओं को भी बढ़ाएगी.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

Ram Mandir निर्माण के लिए Rajasthan के लोगों ने दिया सबसे ज्यादा चंदा

जयपुर: विश्व हिंदू परिषद (VHP) के केंद्रीय उपाध्यक्ष और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के …