मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> अब और करीब से हो सकेंगे बाबा महाकाल के दर्शन, मंदिर प्रबंध समिति ने की नई दर्शन व्यवस्था

अब और करीब से हो सकेंगे बाबा महाकाल के दर्शन, मंदिर प्रबंध समिति ने की नई दर्शन व्यवस्था

उज्जैन 19 अप्रैल 2019 । भूतभावन बाबा महाकाल के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों के लिए एक अच्छी खबर है। भक्त अब भगवान महाकाल के और करीब से दर्शन कर सकेंगे। दरअसल महाकाल मंदिर प्रबंध समिति ने भगवान महाकाल के दर्शन की व्यवस्था में बदलाव किया है और दर्शनार्थियों की अपेक्षा को पूरा करते हुए नंदी हाल से दर्शन की व्यवस्था शुरू की है। अब दर्शनार्थी नंदीहॉल में नंदी जी की प्रतिमा के ठीक पीछे खड़े होकर भगवान महाकाल के दर्शन कर सकेंगे।

दर्शन की व्यवस्था तब लागू होगी तब गर्भ गृह में प्रवेश बंद रहेगा। ऐसे में दर्शनार्थी नंदी हाल में नंदी जी की प्रतिमा तक आकर दर्शन कर पा रहे हैं। जबकि अभी तक गर्भगृह में दर्शन बंद होने पर दर्शनार्थी नंदीहॉल के बाद बने सीढ़ी नुमा रैंप से दर्शन करने की व्यवस्था थी। जिसकी महाकाल ज्योतिर्लिंग से करीब 60 फ़ीट दूर है जिसकी वजह से दर्शनार्थियों की शिकायत रहती थी कि नंदीहॉल तक उन्हें जाने दिया जाए क्योंकि रैंप से उन्हें ज्योतिर्लिंग के सही तरीके से दर्शन नहीं हो पा रहे हैं क्योंकि दूरी ज्यादा है। जबकि नंदी हॉल से शुरू की गई नई दर्शन व्यवस्था से ज्योतिर्लिंग की दूरी महज 20 फ़ीट रह जाती है और दर्शनार्थी को अच्छे से ज्योतिर्लिंग के दर्शन होने लगे हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

किश्तवाड़ में बादल फटने से पांच की मौत, 40 से ज्यादा लोग लापता

नई दिल्ली 28 जुलाई 2021 ।  जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश का कहर देखने को मिला …