मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> नई मुसीबत में फंसे बाबा रामदेव, अमेरिका में पतंजलि पर कार्रवाई की तैयारी

नई मुसीबत में फंसे बाबा रामदेव, अमेरिका में पतंजलि पर कार्रवाई की तैयारी

नई दिल्ली 23 जुलाई 2019 । बाबा रामदेव देश-विदेश में योग गुरु के नाम से मशहूर हैं। इसके बाद भी विवादों से उनका नाता टूट नहीं पा रहा है। उनके लिए नई मुसीबत लेकर उनकी कंपनी के उत्पाद फिर सामने आ गए हैं। इस बार विवाद भारत में नहीं बल्कि अमेरिका में हुआ है। उनके दो उत्पादों की गुणवत्ता को लेकर अमेरिका में खाद्य नियामक संस्था ने सवाल उठा दिया है।

इस बात पर हुआ है विवाद
अमेरिका में खाद्य संस्था अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (यूएसएफडीए) है। ये संस्था वहां पर खाने पीने के उत्पादों की गुणवत्ता पर नजर रखती है। रामदेव की पतंजलि के दो शर्बत गुलाब और बेल की गुणवत्ता पर सवाल उठे हैं। संस्था ने निरीक्षण में पाया कि भारत और अमेरिका में बेचे जा रहे इन शर्बतों के लेबल पर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं।

लग सकता है तीन करोड़ रुपए का जुर्माना
संस्था के अफसर ने ये भी लिखा है कि जब उन्होंने हरिद्वार में शहद बनाने वाले प्लांट का निरीक्षण किया तो वहां कबूतर उड़ रहे थे। जब इस बारे में पूछा गया तो कहा गया कि शहद बनाते समय उनको उड़ा दिया जाएगा। अमेरिकी खाद्य विभाग पतंजलि आयुर्वेद कंपनी के खिलाफ केस दर्ज करने पर विचार कर रहा है. दोषी पाए जाने पर कंपनी पर करीब 3 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- ‘कांग्रेस न सदन चलने देती है और न चर्चा होने देती’

नई दिल्ली 27 जुलाई 2021 । संसद शुरू होने से पहले भाजपा संसदीय दल की …