मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> बजाज चेतक या TVS iQube, जानें- कीमत और माइलेज में कौन बेहतर

बजाज चेतक या TVS iQube, जानें- कीमत और माइलेज में कौन बेहतर

नई दिल्ली 27 जनवरी 2020 । महज 10 दिन के अंदर भारत में दो बड़े टू-व्हीलर कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिए हैं. बजाज चेतक के बाद अब TVS मोटर ने इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में एंट्री ली है. दोनों स्कूटर्स देखने में शानदार है. ऐसे में अब ग्राहकों के मन में सवाल उठता होगा कि दोनों में बेहतर कौन है? आइए एक नजर दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर पर डालते हैं.

TVS iQube की कीमत कर्नाटक में 1.15 लाख रुपये है. यह बेंगलुरु में स्कूटर का ऑनरोड प्राइस है. क्योंकि इसकी बिक्री सबसे पहले बेंगलुरु में की जाएगी. इसके बाद इसे देश के अन्य शहरों में भी बेचा जाएगा. कंपनी का कहना है कि अभी वो हर महीने 1000 यूनिट ही तैयार करेगी.

Bajaj Chetak की कीमत
बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के दो वेरिएंट (अर्बन और प्रीमियम) में लॉन्च किए गए हैं. अर्बन वेरिएंट की कीमत 1 लाख और प्रीमियम की 1.15 लाख रुपये है. बजाज का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर शुरुआत में पुणे और बेंगलुरु में मिलेगा. 2020 के अंत तक यह देश के दूसरे शहरों में उपलब्ध होगा.

TVS ई-स्‍कूटर की खासियत
टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.4 केवी की इलेक्ट्रिक मोटर लगा है, जो 6 bhp का पावर जेनरेट करता है. यह स्कूटर 78 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ सकता है. एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर इसे 75 किलोमीटर तक ले जाया जा सकता है. यह स्कूटर शून्य से 40 किलोमीटर की रफ्तार 4.2 सेकेंड में पकड़ सकता है.

बजाज चेतक की खासियत
बजाज चेतक का इलेक्ट्रिक मोटर 5.36 bhp का पीक पावर जेनरेट करता है. बजाज चेतक की टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा है. बजाज ऑटो के चेतक स्कूटर की बात करें तो यह दो वेरिएंट -इको और स्‍पोर्ट मोड में मिलेगा. कंपनी इको मोड में 95 किलोमीटर की रेंज ऑफर कर रही है, जबकि स्पोर्ट मोड में यह स्कूटर 85 किलोमीटर का रेंज देगा.

बैटरी और चार्जिंग
टीवीएस आईक्यूब में 4.5 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक, जबकि चेतक इलेक्ट्रिक में 3kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है. दोनों स्कूटर्स की बैटरी को फुल चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगेगा.

अगर राइडिंग मोड की बात करें तो इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर में दो राइडिंग मोड उपलब्ध हैं. टीवीएस आईक्यूब में इकॉनमी व पावर और बजाज चेतक इलेक्ट्रिक में इको और स्पोर्ट नाम से राइडिंग मोड दिए गए हैं.

सेफ्टी के लिहाज से बजाज चेतक में इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम मिलेगा. इसमें बड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल होगा, जो स्मार्टफोन और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करेगा. जबकि के इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्मार्ट कनेक्टिविटी के साथ जियो फेंसिंग, रिमोट बैटरी चार्ज नेविगेशन जैसी सुविधा है.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

Skepticism And Vaccine Hesitancy For Precaution dose Among People : Dr Purohit

Bhopal 28.01.2022. Advisor for National Immunisation Programme Dr Naresh Purohit said that there exists vaccine …