मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> सिर्फ 6 महीने में भूमि पेडनेकर ने किया 32 किलो वजन कम: जानिए कैसे

सिर्फ 6 महीने में भूमि पेडनेकर ने किया 32 किलो वजन कम: जानिए कैसे

नई दिल्ली 9 जनवरी 2020 । इस फिल्म के 6 महीने बाद हीं भूमि ने बिना अपने पसंदीदा आहार में कटौती किये 32 kg वजन घटा कर 57 kg कर लिया। आइये जाने भूमि पेडणेकर के वजन घटाने का राज। भूमि पेडनेकर ने अपने इन्स्टाग्राम पोस्ट में अपने वेट लॉस टिप्स को शेयर किया है। उनके अनुसार उन्होंने शुगर की जगह पर शहद का प्रयोग करना जारी रखा। इसके अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट को आहार में कम किया।

व्यायाम को रेगुलर जारी रखते हुए साधारण घर के खाने में बटर मिल्क, बटर, घी सभी को नियंत्रित मात्रा में लेती रहीं। ये सब उन्होंने किसी डाइटिशियन की सहायता के बिना इन्टरनेट की सहायता से अपनी माँ के साथ डाइट प्लान के जरिये संभव किया।

वो कहती हैं चीनी के स्थान पर शहद प्रयोग करने से खाना ठीक से पचता है और इसमें जिंक, पोटेशियम एवं कैल्शियम की मात्रा होती है। जो स्वास्थ्यवर्धक होती है। इसके अतिरिक्त शहद को दूध, निम्बू पानी एवं सलाद ड्रेसिंग में भी प्रयोग किया जा सकता है। इसके अलावा मीठे के स्वाद के लिए कोकोनट शुगर, मेपल शुगर एवं नेचुरल शुगर को भी खाने में प्रयोग किया जा सकता है।

किन्तु किसी भी चीज की अधिकता नुकसानदायक हो सकती है। इसके लिए किसी भी चीज को आहार में अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।

वो 7 लीटर डीटोक्स पानी का सेवन प्रतिदिन करती हैं। डीटोक्स पानी खीरा , पुदीना की पत्तियाँ, निम्बू के मिश्रण से तैयार किया जाता है। भूमि का कहना है कि इस प्रकार के पानी के सेवन से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जिससे शरीर की रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।

खीरा से स्किन चमकदार होने के साथ हीं शरीर हाइड्रेट रहता है। नीम्बू से स्किन में ग्लो आने के साथ हीं ph लेवल में वृद्धि होती है। पुदीने की पत्तियां खाना पचाने में सहायता करती हैं और पानी में मिठास भी भरने का काम करती हैं। डीटोक्स पानी बनाने की विधि – 1 लीटर पानी में पुदीने की पत्तियाँ, खीरा एवं निम्बू का रस मिलाकर फ्रिज में दो घंटे के लिए रख दीजिये इसके बाद छान कर इस पानी को पीने के लिए प्रयोग करिए।

भूमि पेडनेकर का डाइट प्लान :
सुबह का नाश्ता :
सुबह सबसे पहले एक गिलास डीटोक्स गुनगुना पानी पीती हैं। इसके आधे घंटे बाद बिना मक्खन वाले दूध के साथ मूसली एवं अलसी के बीज या सूरजमुखी के बीज का सेवन करता हैं।

इसके बाद जिम्मिंग से एक घंटे पहले वो किंग साइज़ ब्रेकफास्ट में गेहूँ से बना ब्राउन ब्रेड, दो अंडे के सफ़ेद भाग का ऑमलेट और पपीता या सेब में कोई एक फल का सेवन करती हैं।

लंच :
दोपहर के खाने में बाजरा, ज्वार, नचनी, सोया, चना या राजगिरा के मिक्स आटे से बनी रोटी थोड़े सफेद मक्खन के साथ,तड़के वाली दाल एवं ओलिव आयल में बनी सब्जी का सेवन करती हैं। इसके अतिरिक्त घर पर बने बटर मिल्क का भी सेवन करती हैं।
इसके अलावा लंच में कभी ग्रिल्ड चिकेन सैंडविच ह्यूमस स्प्रेड के साथ,ओलिव आयल में बनी चिकेन ग्रेवी , ब्राउन राइस एक कटोरी, ब्राउन ब्रेड वेजिटेबल का सेवन करती हैं। इवनिंग स्नैक्स :
शाम को 4:30 बजे के लगभग आधा पपीता /सेब /नाशपाती / अमरुद खाती हैं। फिर एक घंटे बाद ग्रीन टी के साथ कुछ बादाम या अखरोट का सेवन करती हैं।

रात के खाने में :
रात में 7 :00 pm पर एक बाउल ग्रीन सलाद में सेब अखरोट एवं सीजनल बेरीज मिलाकर जैतून के तेल, लाल मिर्च के साथ मस्टर्ड और लहसुन / बेल का सिरका या सेब का सिरका की ड्रेसिंग के साथ सेवन करती हैं।

रात के खाने को मज़ेदार बनाने के लिए ग्रिल्ड चिकन या फ़ेटा चीज़ का सेवन करती हैं। रात्रि 8.30 बजे रात का खाना ग्रिल्ड फिश या चिकन लेती हैं।

शाकाहारी खाने में ताजा, ग्रिल्ड पनीर / टोफू, तली हुई या उबली हुई सब्जियाँ एक छोटे कप ब्राउन राइस या पतली मल्टीग्रेन रोटी के साथ सेवन करती हैं । रात में जितना हो सके कम कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन का सेवन करती हैं।

डाइट के अतिरिक्त जिम एवं टहलना पसंद करती हैं। इसके अतिरिक्त जिम में तीन दिन कार्डियो व्यायाम और तीन दिन वेट लिफ्टिंग करती हैं। वो वेट ट्रेनिंग के लिए हफ्ते में दो बार जाती है।भूमि के अनुसार इससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है। बॉडी टोंड एवं माँसपेशियाँ मजबूत रहती हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

राहुल ने जारी किया श्वेतपत्र, बोले- तीसरी लहर की तैयारी करे सरकार

नई दिल्ली 22 जून 2021 । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस …