मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> चुनाव परिणाम के बाद भाजपा हाईकमान का बड़ा फैसला

चुनाव परिणाम के बाद भाजपा हाईकमान का बड़ा फैसला

नई दिल्ली 12 दिसंबर 2018 । पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम आने लगे हैं। इस परिणाम में भाजपा को करारी शिकस्त मिली है। हालांकि, कुछ जगहों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है तो कुछ जगहों पर एक तरफा मुकाबला है। वहीं, इस परिणाम के बाद भाजपा हाईकमान बड़ा कदम उठाने जा रही है। जानकारी के मुताबिक, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में पार्टी चेहरा बदलने जा रही है।

तीन राज्यों में बदले जाएंगे नेतृत्व परिवर्तन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन तीन राज्यों में भाजपा ने पहले से ही नेतृत्व परिवर्तन का मन बना लिया था। लेकिन, इस परिणाम के बाद चर्चा यह है कि इन राज्यों में अगामी लोकसभा चुनाव नए नेतृत्व में लड़ा जाएगा।
बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश से शिवराज, राजस्थान से वसुंधरा और छत्तीसगढ़ से रमन सिंह को हटाने का प्लान पहले से ही तैयार था। अब इनकी जगह बीजेपी नई लीडरशिप को तरजीह देने जा रही है, जो आगामी चुनावों में पार्टी का कर्णधार बनेंगे। बीजेपी लोकसभा चुनावों के दौरान इन राज्यों की कमान नए चेहरों को सौंप सकती है।

ये है पार्टी का प्लान

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि पीएम मोदी का निशाना लोकसभा चुनाव 2019 है। ऐसे में उनकी कोशिश है कि केंद्र में भी सरकार को मजबूती मिले। इस लिहाज से लंबे समय तक राज्यों की कमान संभाल चुके रमन सिंह, शिवराज सिंह और वसुंधरा राजे का अनुभव काम आ सकता है। पीएम मोदी और अमित शाह इस अनुभव का इस्तेमाल केंद्र में करने की सोच सकते हैं। क्योंकि, सुषमा स्वराज और उमा भारती ने पहले ही चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान कर दिया है। पार्टी के बड़े नेता अनंत कुमार के देहांत से भी बेहतर लीडरशिप की कमी हो गई है। ऐसे में आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा की सेंट्रल लीडरशिप अनुभवी नेताओं की पूर्ति के लिए शिवराज, वसुंधरा और रमन सिंह पर गौर फरमा सकती है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भाजपा को पहले ही इस परिणाम का आभास हो गया था। लिहाजा, पार्टी ने पहले ही तैयारी शुरू कर दी थी। सेंट्रल लीडरशिप का ध्यान उस तरफ भी गया है, जिसमें अक्सर पीएमओ के द्वारा सरकार चलाने की बात कही जाती है। अब देखना यह है कि नतीजों के बाद किस तरह की रणनीति बनती है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

पंजाब कांग्रेस का सस्पेंस बरकरार, नाराज सुनील जाखड़ को अपनी फ्लाइट में दिल्ली लाए राहुल-प्रियंका गांधी

नई दिल्ली 23 सितम्बर 2021 । चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाने के बावजूद पंजाब …