मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> इस राज्य के मुख्यमंत्री को हटाने पर विचार कर रही है बीजेपी

इस राज्य के मुख्यमंत्री को हटाने पर विचार कर रही है बीजेपी

नई दिल्ली 1 सितम्बर 2018 । बीजेपी आज भारत की बहुत बड़ी पार्टी है, और सत्ता में भी है. जिसके साथ साथ बीजेपी लोगों की पहली पसंद भी बन चुकी है. हालंकि कुछ राज्य ऐसे है जिनसे बीजेपी को इस बार के चुनावों में निराशा मिल सकती है. लेकिन फिर भी बीजेपी इन राज्यों को बचाने में पूरी मेहनत कर रही है.

हाल ही में बीजेपी एक बड़ा फैसला करने जा रही है. जी हाँ, बीजेपी गोवा के मुख्यमंत्री को बदलने वाली है. दरअसल पिछले लंबे समय से राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर अपनी सेहत से ही जूझ रहे हैं. ऐसे में प्रदेश में छोटे-बड़े तमाम फैसले लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. मुंबई के एक निजी अस्पताल में भर्ती गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर बुधवार फिर से इलाज के लिए अमरीका रवाना हो गये हैं.

आपको बता दें कि पर्रिकर 22 अगस्त को ही अमरीका से गोवा लौटे थे, लेकिन लौटने के कुछ ही घंटों के भीतर उन्हें मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती करा दिया गया था. यही वजह है कि भारतीय जनता पार्टी मनोहर पर्रिकर की तबीयत को देखते हुए एहतियातन उनके विकल्प की तलाश में जुट गई है.

केन्द्र सरकार ने अचानक बदल दिया मोदी की सबसे महत्वाकांक्षी योजना का नाम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से स्वास्थ्य सुरक्षा योजना को ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान’ के नाम से संबोधित किया था। ऐसा कहा जा रहा है कि पांच लाख रुपए वाली यह योजना मोदी की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। लेकिन, अचानक इस योजना का नाम बदल दिया गया है। दरअसल, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नेड्डा २७ अगस्त को इस योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से संबोधित किया।

‘अभियान’ का नाम बदलकर योजना रखा गया

प्रधानमंत्री की इस योजना का पूरा नाम वैसे ही है, बस अभियान का नाम बदलकर योजना कर दिया गया है। इस बदलाव के पीछे की कहानी बेहद ही दिलचस्प है। एक वेबसाइट के मुताबिक, नाम बदलने के पीछे उसका संक्षिप्त रूप कारण बताया गया है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान का अंग्रेजी में शॉर्ट फॉर्म PMJAA होता है। भारत के बहुत से भागों में JAA का मतलब जाने से होता है। चुनावी साल में पीएम जा इस लिहाज से ठीक नहीं लग रहा था। इसी बात को ध्यान में रखते हुए PMJAA की जगह PMJAY नाम कर दिया गया, जिसे विस्तृत रूप में ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कहा जा रहा है। जेपी नड्डा ने बताया था कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आगामी 25 सितंबर से पूरी तरह लागू हो जाएगी। उन्होंने जानकारी दी थी कि 29 राज्यों और केंद्र शासित राज्यों ने योजना के सहमति पत्र पर दस्तखत कर इसके क्रियान्वयन को हरी झंडी दे दी गई है।

१६ राज्यों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर योजना शुरू

गौरतलब है कि वर्तमान में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर १६ राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में यह योजना शुरू हो चुकी है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने एक कार्यक्रम में कहा कि पीएमजय के अंतर्गत स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों को सुरक्षा देने और उन्हें सहेजकर रखने के लिए ऐसी व्यवस्था बनाई गई है कि व्यक्ति की मंजूरी के बिना जानकारी साझा नहीं की जा सकेगी। इस योजना के तहत साल में 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा।

बाबूलाल गौर ने की कमलनाथ की तारीफ, ससुर की राय से पुत्रवधु सहमत नहीं
विकास का छिंदवाड़ा मॉडल पुस्तक के विमोचन समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं छिंदवाड़ा सांसद कमलनाथ के कामकाज की जमकर तारीफ की।

गौर बोले- कमलनाथ का विजन विकासवादी व विकास के व्यक्ति हैं। भोपाल में नर्मदा जल लाने के लिए जब मैं उनके पास गया तो तत्कालीन शहरी विकास मंत्री रूप में उन्होंने तुरंत 300 करोड़ रुपए दिए मेट्रो की डीपीआर बनाने भी बजट दिया। भाजपा नेत्री एवं गौर की पुत्रवधु कृष्णा गौर का कहना है कि गौर को पार्टी लाइन से हटकर काम नहीं करना चाहिए।

राजधानी में आयोजित विमोचन समारोह में एकता परिषद के पीवी राजगोपाल, पूर्व मंत्री विजय पाटनी और पुस्तक के लेखक भास्कर राव रोकड़े मौजूद थे। गौर ने इस अवसर पर कमलनाथ की जमकर तारीफ की। उनका विजन विकासवादी रहा है।

इस मौके पर गौर ने यह भी कहा कि आजकल झुग्गियों को अधिकार दे देना, झंडे लगा देना सही नहीं है। अगर बिजली का काम हुआ तो छिंदवाड़ा में हुआ। उल्लेखनीय है कि पुस्तक में भाजपा सरकार की जमकर आलोचना की गई है। भाजपा सरकार को भी ढोंग-ढकोसले की सरकार बताया गया है। कार्यक्रम में पूर्व सांसद सुरेंद्र सिंह ठाकुर सहित कई कांग्रेसी नेता मौजूद थे।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

आयुष्मान भारत ने लाखों लोगों को गरीबी के दलदल में फंसने से बचाया: पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली 27 सितम्बर 2021 । पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आयुष्मान भारत डिजिटल …