मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> भाजपा नेता के शोरूम में पकड़ाई करोड़ों की टैक्स चोरी

भाजपा नेता के शोरूम में पकड़ाई करोड़ों की टैक्स चोरी

नई दिल्ली 19 जुलाई 2019 । जबलपुर में आर्थिक अपराध शाखा ने आज भाजपा नेता प्रतीक जैन के कार शोरूम पर छापा मारा है।ईओडब्ल्यू को करोड़ों की टैक्स चोरी की शिकायत मिली थी। जिसके बाद आज टीम भाजपा नेता के कार शोरूम पर पहुंचीं और कार्रवाई को अंजाम दिया। ये कार्रवाई अंधमुख बाईपास के पास कटनी रोड पर सागर इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड नाम से संचालित हो रहे कार शोरूम पर की गई है।

बता दें कि EOW को शिकायत मिली थी कि यहां गाड़ियों को बेचने और रजिस्ट्रेशन की आड़ में बड़ी टैक्स चोरी हो रही है। इसी जानकारी के आधार पर ईओडब्ल्यू की टीम आज सुबह जीएसटी के विजिलेंस विंग के अफसरों के साथ इस शोरूम पर पहुंचीं और तमाम दस्तावेजों की जांच की। इस शोरूम में स्कोडा कंपनी की महंगी लग्जरी गाड़ियों को लोअर वेरीएंट बताकर बेचा था। फिर इसी आधार पर आरटीओ में रजिस्ट्रेशन के नाम पर कम टैक्स दिया जाता था। इससे परिवहन विभाग को करोड़ों के राजस्व का नुकसान हुआ है।भोपाल ईओडब्ल्यू में तैनात एक इंस्पेक्टर को खुफिया जानकारी मिली थी कि सागर ऑटोटेक प्राइवेट लिमिटेड बेची जा रही गाड़ियों की अलग-अलग कीमत की जानकारी खरीदार और आरटीओ को दे रहा है। ऐसे करके वो परिवहन विभाग को करोड़ों के राजस्व का चूना लगा रहा था। इस जानकारी के आधार पर ही आज ईओडब्ल्यू ने छापे की कार्रवाई को अंजाम दिया।

दरअसल कार डीलर खरीदार को गाड़ी का जो बिल देता था। उसमें गाड़ी की असल कीमत बताई जाती थी। लेकिन जब डीलर परिवहन विभाग को गाड़ी की बेचने की जानकारी देता तो उसकी कीमत असल से कम बताता था। इसके लिए वो कार का अलग-अलग रिकॉर्ड बनाता है। उसने शहडोल के एक शख्स को स्कोडा कोडिएक गाड़ी 36 लाख रुपए में बेची थी। लेकिन जब उसने इस गाड़ी की इनवाइस परिवहन विभाग को भेजी तो उसमें कार की कीमत 27 लाख बताई। ऐसे में उसने परिवहन विभाग को कार की 9 लाख रुपए कम बताई और गाड़ी बेचने के नाम पर परिवहन विभाग को मिलने वाले 9 फीसदी टैक्स की चोरी की। अकेले इस कार के नाम पर ही डीलर ने विभाग को 84 हजार का चूना लगाया। डीलर लंबे वक्त से ऐसा खेल कर रहा था। ऐसे में उसने परिवहन विभाग को करोड़ों का टैक्स चूना लगाया होगा।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

प्रियंका गांधी का 50 नेताओं को फोन-‘चुनाव की तैयारी करें, आपका टिकट कन्फर्म है’!

नई दिल्ली 21 जून 2021 । उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव …