मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> भाजपा का संकल्प पत्र होगा लोकघोषणा पत्र- विनय सहस्त्रबुद्धे

भाजपा का संकल्प पत्र होगा लोकघोषणा पत्र- विनय सहस्त्रबुद्धे

जबलपुर 21 फरवरी 2019 । भारतीय गणतंत्र में पॉलिटिकल मेनीफेस्टो को प्यूपल मेनिफेस्टो (लोकघोषणा पत्र) बनाने का यह पहला अवसर है और यह कार्य भाजपा देश के कोने कोने में जाकर कर रही है।

उक्ताशय के उद्गार भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश प्रभारी, सांसद डॉ. विनय सहस्त्रबुद्धे ने भाजपा द्वारा आयोजित ‘‘भारत के मन की बात’’ कार्यक्रम के दौरान समाज के विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधियों एवं प्रबुद्धजनों के बीच समदड़िया होटल मे दिये। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. सहस्त्रबुद्धे ने कहा कि भारत के मन की बात-मोदी के साथ कार्यक्रम के अवसर पर देश के अलग-अलग हिस्सों में राष्ट्रीय एवं प्रदेश के हमारे नेता जा रहे हैं और एक ओर हमारी सरकार के द्वारा किये गये विगत पौने पांच सालों का हिसाब देने के साथ दूसरी ओर नये भारत के निर्माण में आपकी क्या राय होगी यह सुझाव भी ले रहे हैं। केन्द्र में मोदी जी की सरकार को सिर्फ 5 साल का अवसर मिला जो कि अल्प अवधि होती है और इन सालों में सरकार अपने किये हुए कार्यों के आधार पर चुनावों में जनादेश की अपेक्षा करती है। ऐसा कम ही देखने मिलता है किंतु हम सिर्फ अपने किये हुए कार्यों को लेकर ही जनता के बीच जा रहे हैं और विगत 2014 में जिन कार्यो को हमने अपने संकल्प पत्र में लिया था उन्हें 90 से 95 प्रतिशत तक पूरा करने का प्रयास किया गया है। आने वाले चुनावों में हमारी क्या तैयारी हो और नये भारत के निर्माण में आपकी क्या राय है यह जानने हम आपके समक्ष आये हैं।

आंतरिक सुरक्षा को मजबूत करने का प्रयास किया है

केन्द्र की मोदी सरकार ने देश की आंतरिक सुरक्षा को मजबूत करने के लिये सुरक्षा में कार्यरत सुरक्षाबलों, पुलिस कर्मियों, अर्धसैनिक बलों के मोरल सपोर्ट हेतु कार्य किया है और आंतरिक सुरक्षाकर्मी का विषय हमारी बाह्य सुरक्षा से भी जुड़ा है इस हेतु बॉर्डर मेनेजमेंट का कार्य भी हमारी सरकार ने किया है।

देश की सीमायें सुरक्षित करने सरकार संकल्पित है

भारत के पूर्व एवं पश्चिम की बार्डर को सुरक्षित करने के साथ साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में इन्फ्रास्ट्रक्चर के कार्य तेजी से करने का कार्य सरकार ने किया है साथ ही रक्षा उत्पादन विभाग ने मेक इन इंडिया के माध्यम से रक्षा में लगे संसाधनों का निर्माण किया है जिससे रोजगार भी निर्मित हुए हैं साथ ही हम बेहतर ढ़ंग से अपनी सीमाओं की रक्षा कर सके हैं।

प्रबल विदेश नीति से भारत की साख बढ़ी है

हमारी सरकार की विदेश नीति इतनी प्रबल है और हमारे प्रधानमंत्री के सभी देशों के साथ सुदृढ संबंध बनने से भारत की साख पूरे विश्व में बढ़ी है। पर्यावरण और ऐसे महत्वपूर्ण विषयों पर हमारी सोच को विश्व स्तर पर सराहा गया है। विकास के राजनय की ओर बहुत सारे देश हमारे साथ हैं। हमारे प्रधानमंत्री के ही प्रयास थे कि योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली और दुनिया के सारे देश 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाते हैं।

नगरीय विकास में नवाचार हुआ है

देश के अंदर नये वातावरण एवं सकारात्मकता के साथ कार्य हुए हैं और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने स्वच्छता जैसे विषय को एक अभियान बनाया जो कि पूरे देश में एक आंदोलन का रूप ले चुका है। प्रतिस्पर्धा के चलते हर शहर स्वच्छता में अव्वल आने के प्रयास करता है। सरकार ने दलगत भावना से ऊपर उठकर स्मार्ट सिटी का चयन किया और नवाचार देखने मिला है।

ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के नये आयाम स्थापित हुए हैं

ग्रामीण अंचलों में निवासरत लोगों के जीवन में सुधार लाने के लिये केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा में अन्य योजनाओं का समन्वय, खुले में शौच मुक्त ग्राम पंचायत जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर कार्य किया जिससे गांवों में विकास के साथ साथ लोगों के जीवन स्तर में भी बदलाव हुआ है।

कृषि क्षेत्र के विकास हेतु कार्य हुए हैं

देश में किसानों की आय बढ़ाने और कृषि के क्षेत्र में विकास करने केन्द्र सरकार ने फसल बीमा योजना, नीम कोटेड यूरिया, स्वाइल हेल्थ कार्ड जैसी महत्वपूर्ण योजनाएं लागू की जिनका सीधा लाभ किसानों और उनकी कृषि भूमि पर मिला है।

स्वास्थ्य योजनाओं ने गरीब को राहत दी

केन्द्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना जैसी विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना लागू कर देश की आधी आबादी को छोटी से बड़ी बीमारी तक के लिये 5 लाख रूपये की सहायता सुनिश्चित की है। जिससे गरीब तबके को सबसे ज्यादा राहत मिलेगी।

डॉ. सहस्त्रबुद्धे ने कहा कि ऐसे कई सकारात्मक निर्णय केन्द्र की मोदी सरकार ने लिये हैं क्योंकि सरकार ने इस धारणा को बदला है कि जो चल रहा है उसे चलने दिया जाये। केन्द्र सरकार ने नवाचारों के साथ देश को उन्नति के शिखर पर ले जाने एवं जनता के जीवन स्तर में सुधार लाने का कार्य किया है और कोई भी सरकार जब उद्देश्य पूर्णता से परिपूर्ण होती है साथ ही पारदर्शिता और जबाबदारी से प्रेरित होती है तो निश्चित ही देश आगे बढ़ता है। आने वाले चुनाव संदेह की राजनीति बनाम विकास की राजनीति तथा काम का हिसाब देने वाले बनाम झूठे वादे करने वाले एवं घराना जनतंत्र बनाम आंतरिक लोकतंत्र के बीच होना है। इन चुनावों में आपकी राय महत्वपूर्ण है इसलिये यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है।
पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री राकेश सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के रूप में एक आशा की किरण लोगों को दिखाई देती थी। मोदी जी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद इसे सच करके दिखाया है। इन पौने पांच सालों में पूरी दुनिया में भारत का क्या स्थान है यह सबके सामने है। दुनिया का कोई भी महत्वपूर्ण बड़ा निर्णय भारत को इग्नोर करके नहीं किया जा सकता। मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद देश की ताकत बढ़ी है, आम आदमी की ताकत बढ़ी है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी अपने कार्यकाल के दौरान मन की बात कार्यक्रम में जनता से सीधा संवाद करते हैं और अब चूंकि चुनावों में हमारी क्या भूमिका होगी और देश के लिये हम क्या करेंगे इस हेतु जो चुनावी घोषणा पत्र तैयार हो रहा है और आने वाले समय में हम और बेहतर कर सकें इस हेतु आपकी राय आवश्यक है इसलिये भाजपा ने तय किया कि आपके सुझावों से ही हम अपना घोषणा पत्र बनायेंगे।

इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष विनोद गोटिया, नगर अध्यक्ष जी.एस.ठाकुर, महापौर डॉ. स्वाति गोडबोले, विधायक अजय विश्नोई, प्रभात साहू, आशीष दुबे, मनोरमा पटेल मंचासीन थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. जितेन्द्र जामदार ने किया। कार्यक्रम में विविध वर्गों के प्रतिनिधि, डॉक्टर्स, एडवोकेट्स, उद्योगपति, व्यापारी, शिक्षक, भूतपूर्व सैनिक, विद्यार्थी शामिल हुए।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

फतह मुबारक हो मुसलमानो, भारत के खिलाफ जीत इस्लाम की जीत…जश्न मनाने के बदले जहर उगलने लगा पाक

नई दिल्ली 25 अक्टूबर 2021 । खराब बल्लेबाजी और खराब गेंदबाजी की वजह से टीम …