मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> BSP ने दी कांग्रेस को समर्थन वापसी की धमकी

BSP ने दी कांग्रेस को समर्थन वापसी की धमकी

नई दिल्ली 1 जनवरी 2019 । बहुजन समाज पार्टी ने कांग्रेस को समर्थन वापस लेने की धमकी दी है। बसपा की ओर से जारी प्रेस रिलीज में 2 अप्रैल 2018 को एससी-एसटी एक्ट 1989 को लेकर किए गए विरोध प्रदर्शन के दौरान जिन लोगों पर मुकदमे दायर किए गए, यदि उन्हें वापस नहीं लिया गया तो बसपा मध्यप्रदेश और राजस्थान में अपने बाहरी समर्थन के फैसले पर विचार करेगी।

गौरतलब है कि एट्रोसिटी एक्ट (एससी-एसटी एक्ट) में संशोधन के विरोध में 2 अप्रैल 2018 को भारत बंद का आह्वान किया गया था। इस दौरान बसपा नेता-कार्यकर्ताओं सहित कई लोगों पर मुकदमे दर्ज किए गए थे। उस समय दोनों ही प्रदेशों में भाजपा का सरकारें थी। चूंकि अब राजस्थान और मध्यप्रदेश दोनों की प्रदेशों में कांग्रेस की सरकार है और बसपा ने बाहर से इन सरकारों को समर्थन दिया है। ऐसे में मांगे नहीं माने जाने पर बसपा ने समर्थन वापस लेने की धमकी दी है।

मध्य प्रदेश में कुल 230 विधानसभा सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए कम से कम 116 विधायकों की जरूरत होती है लेकिन कांग्रेस के 114 विधायक हैं। कांग्रेस को बसपा के 2, सपा का 1 और 4 निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिला हुआ। इसी तरह राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीटें हैं जिनमें 199 पर चुनाव हुआ। 200 विधायकों के सदन में सरकार बनाने के लिए 101 विधायकों की जरूरत होती है लेकिन कांग्रेस के 99 विधायक हैं और उसे बहुजन समाज पार्टी के 6 विधायकों का समर्थन मिला हुआ है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

आयुष्मान भारत ने लाखों लोगों को गरीबी के दलदल में फंसने से बचाया: पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली 27 सितम्बर 2021 । पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आयुष्मान भारत डिजिटल …