मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> किसी महल से कम नहीं है बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का घर, 1 हजार कमरे और 2 लाख मूर्तियां है

किसी महल से कम नहीं है बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का घर, 1 हजार कमरे और 2 लाख मूर्तियां है

नई दिल्ली 3 फरवरी 2019 । नमस्कार दोस्तों, चौदहवें दलाई लामा तिब्बत के राष्ट्राध्यक्ष और आध्यात्मिक गुरू हैं। चीनी कब्जे वाले तिब्बत से निर्वासित बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा पिछले 59 सालों से भारत में ही रह रहे हैं। भारत में वह सन 1959 को शरण लेने आए थे। तिब्बत की मुक्ति के लिए अहिंसक संघर्ष जारी रखने वाले दलाई लामा को साल 1989 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। हालांकि आज भी तिब्बत में उनका घर है जो दुनिया भर में ‘पोटला पैलेस’ के नाम से फेमस है। 1000 कमरे वाले दलाई लामा के यह भव्य घर दिखने में किसी महल से कम नहीं है।
यह महल चीन के तिब्बत स्वायत्त प्रदेश की राजधानी ल्हासा शहर के केन्द्र में मौजूद है। इसका क्षेत्रफल 3 लाख 60 हजार वर्ग मीटर यानी 41 हैक्टर है। इसका पूरा कंस्ट्रक्शन तिब्बती वास्तु शैली के अनुसार किया गया और इसे पहाड़ पर बनाया गया है। यूनेस्को ने पोटला पैलेस को वैश्विक धरोहरों भी में शामिल किया है। हाल ही में चीन ने इस घर के सौंदर्यीकरण की बात कही थी, जिसका खर्चा करीब 15 लाख डॉलर आएगा।
यह महल 13 मंजिल ऊंचा है। 1000 कमरे के साथ साथ इसमें करीब दो लाख मूर्तियां और दस हजार मठ बने हैं। सन 1945 में इसका निर्माण हुआ था जिसे तिब्बत के राजा सोंगत्सांकांबू ने थांग राजवंश की राजकुमारी वनछङ के साथ विवाह के लिए बनवाया था। बाद में इसे दोबारा बनाया गया और कई पीढ़ियों के लिए दलाई लामा का आवास बनाया गया। वह तिब्बत के राजनीतिक व धार्मिक मिश्रित शासन का केन्द्र था।
वर्तमान समय में पोटला पैलेस तिब्बत के सबसे लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों में से एक है। दुनिया भर से यहां पर्यटक आते हैं। पिछले साल यहां पर आने वाले पर्यटकों की संख्या है 1 करोड़ 37 लाख। हालांकि अब यहां पर रोजाना 1600 से ज्यादा पर्यटक एंट्री नहीं कर सकते। इसके अंदर कई कीमती चीजें मौजूद है और इसलिए इसे देश का कलाकृति खजाना भी कहा जाता है।
अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो कृपया इसे लाइक और शेयर करें, और ऐसे ही मजेदार खबरों के लिए मुझे फॉलो जरूर करें।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

आयुष्मान भारत ने लाखों लोगों को गरीबी के दलदल में फंसने से बचाया: पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली 27 सितम्बर 2021 । पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आयुष्मान भारत डिजिटल …