मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> 80 लाख का सोना गायब होने का मामला: जज एसोसिएशन आया जज के बचाव में

80 लाख का सोना गायब होने का मामला: जज एसोसिएशन आया जज के बचाव में

ग्वालियर  5 सितम्बर 2018 । ट्रेजरी (कोषालय) से गायब हुए 80 लाख के सोने के मामले में अब जजेज एसोसिएशन भोपाल भी अपर सत्र न्यायाधीशों के बचाव में आ गई है। हाईकोर्ट की एकल पीठ में जजेज एसोसिएशन ने याचिका दायर कर 17 जुलाई 2018 को दिए उस आदेश में बदलाव की मांग की है, जिसमें 1990 से मार्च 18 मार्च 2016 तक अपर सत्र न्यायाधीश व नाजिर, नायब नाजिर, ट्रेजर रहे हैं, उनकी भूमिका की जांच की जाए और जांच रिपोर्ट कोर्ट में पेश की जाए। साथ ही अपर सत्र न्यायाधीश आरपी सोनी के खिलाफ विजलेंस जांच के आदेश दिए थे। इस याचिका पर 3 सितंबर को सुनवाई होगी।

रुचि अग्रवाल ने हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की है। याचिका में तर्क दिया था कि सोडा कुआं में हुई डकैती में 80 लाख का सोना व चांदी बरामद हुआ था। एक आरोपी भी पकड़ा गया, लेकिन वह दोषमुक्त हो गया। जब्त माल को लेने के लिए जिला कोर्ट में आवेदन किया था। मालखाने से जब माल का बॉक्स मंगवाया तो उसमें से पूरा सामान गायब था। कोर्ट ने नाजिर हरि सिंह के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश दिया। पड़ाव पुलिस ने केस दर्ज कर लिया, उसके बाद से पुलिस ने मामले में कोई रुचि नहीं ली है।

मामला गंभीर है। पुलिस स्टेट्स रिपोर्ट भी पेश नहीं कर रही है। इस मामले की सीबीआई जांच कराई जाए। हाईकोर्ट की एकल पीठ ने इस मामले में सख्ती दिखाई है। हाईकोर्ट ने पूरे मामले पर तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा था कि अपर सत्र न्यायाधीश अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकते हैं। कोर्ट ने पुलिस को 26 साल में पदस्थ रहे नाजिर, नायब नाजिर, ट्रेजरर व ऑफीसर इंचार्ज के खिलाफ जांच कर कार्रवाई के आदेश दिए हैं। हाईकोर्ट साथ ही उन न्यायाधीश को नाम मांगे थे, जो मालखाने के इंचार्ज रहे।

हाईकोर्ट के आदेश पर जिला न्यायाधीश ने 1990 से 2016 तक जितने न्यायाधीश रहे हैं, जो मालखाने के प्रभारी थे, उनके नाम हाईकोर्ट में पेश कर दिए है। इसके चलते जजेज एसोसिएश को न्यायाधीशों के बचाव में आना पड़ा। हाईकोर्ट में याचिका दायर कर 17 जुलाई 2018 के आदेश के बदलाव की मांग की है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

टूटे सारे रिकॉर्ड, 10 बिंदुओं में जानिए क्यों आ रहा जोरदार उछाल

नई दिल्ली 24 सितम्बर 2021 । घरेलू शेयर बाजार में शानदार तेजी का सिलसिला जारी …