मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> RBI ने दिया तोहफा, ATM से कैश का झंझट खत्म

RBI ने दिया तोहफा, ATM से कैश का झंझट खत्म

नई दिल्ली 18 जून 2019 । अगर आपको कैश की सख्त जरूरत है तो फिर आप सीधा एटीएम का रूख करते हैं। लेकिन कई बार अमूमन होता है कि एटीएम में कैश ही नहीं है, ऐसे में आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

लेकिन अब RBI के एक आदेश से बैंक को अपने एटीएम को हमेशा कैश भरे रखना होगा। दरअसल RBI ने बैंकों को स्पष्ट तौर पर कहा है कि कोई भी एटीएम 3 घटे से अधिक खाली नहीं रहना चाहिए। यदि ऐसा होता है तो बैंकों के ऊपर जुर्माना लगाया जाएगा। ये कदम इसलिए भी उठाया गया है कि कई बार बैंकों के एटीएम महीनों खाली पड़े रहते हैं। इस मामले में फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्रीज का कहना है कि आरबीआई ने बैंकों से एटीएम अपग्रेड करने को कहा है। इससे बैंको का खर्च बढ़ा है। एटीएम ऑपरेट की लागत बढ़ने से एटीएम बंद रखे गए हैं।
आपको बता दें कि बैंकों को इस बात की पूरी जानकारी होती है कि किस एटीएम में कितना पैसा है। रियल टाइम बेसिस के जरिए बैंक यह पता करते हैं कि कौन सा एटीएम कितनी देर में खाली हो सकता है। इसलिए बैंकों को पहले ही इसकी जानकारी मिल जाती है कि उन्हें किस एटीएम में कब पैसे भरने हैं। यह सब एटीएम में लगे सेंसर से संभव होता है, जो ये बताता है कि कैश ट्रे में कितने नोट बचे हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

सुनील गावस्कर ने बताया, महेंद्र सिंह धोनी के बाद कौन सा बल्लेबाज नंबर-6 पर बेस्ट फिनिशर की भूमिका निभा सकता है

नयी दिल्ली 22 जनवरी 2022 । दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट के बाद भारत को …