मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> 2019 में होने वाले कुंभ पर है केंद्र की नजर, प्रधानमंत्री मोदी खुद करेंगे निगरानी

2019 में होने वाले कुंभ पर है केंद्र की नजर, प्रधानमंत्री मोदी खुद करेंगे निगरानी

नई दिल्ली 8 अगस्त 2018 । कई दशकों बाद ऐसा होगा कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इलाहाबाद में होने वाले कुंभ मेले पर सीधे नजर रखेंगे। इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 65 साल पहले ऐसा किया था। सूत्रों के मुताबिक 2019 में होने वाले कुंभ मेले पर प्रधानमंत्री की सीधी नजर होगी। चुनावी साल होने की वजह से केंद्र सरकार को इस मेले से बहुत उम्मीदें हैं। माना जा रहा है कि पार्टी और सरकार कुंभ मेले में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। इसलिए इसके प्रचार प्रसार से लेकर तैयारियों पर प्रधानमंत्री मोदी की सीधी नजर है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुंभ से पहले इसकी तैयारियों का जायजा लेने इलाहाबाद भी पहुंच सकते हैं। इससे पहले 1954 में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने सीधे दिशा-निर्देश दिये थे कि मेले की तैयारियों में कोताही न बरती जाए। रिकॉर्ड में मौजूद दस्तावेज बताते हैं कि 1954 में मेले की तैयारियों को लेकर एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया था। मेले की हर जानकारी पुलिस हेडक्वार्टर को भेजी जाती थी और वहां से यह जानकारी पीएम को भेजी जाती थीं। माना जा रहा है कि 2019 के कुंभ मेले के लिए केंद्र सरकार ऐसी ही तैयारी में है।

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने इलाहाबाद में कहा था कि सरकार कुंभ की भव्यता के लिए प्रतिवद्ध है और मोदी सरकार अब तक का सबसे भव्य कुंब का आयोजन कराएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार में संतो का सम्मान सर्वोपरि है। 2019 का कुंभ संतों की मंशा के अनुरूप होगा ताकि प्रयाग कुंभ से संतों के जरिए विश्व को एक सार्थक संदेश मिले, यही हमारी कामना है। शाह ने कहा कि पूरी दुनिया संस्कृति के कल्याणकारी स्वरूप को जान सके और उससे जुड़ सके।

भाजपा अध्यक्ष ने यह सब बातें मठ बाघंबरी में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के पदाधिकारियों की बैठक में कहीं। उन्होंने संतो को आश्वासन दिया कि सरकार कुंभ में संतों को बेहतर से बेहतर सुविधा मुहैया कराएगी। कुंभ की तैयारियों को लेकर अमित शाह प्रधानमंत्री मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात कर चुके हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

Endocrine Disruptors Linked To Several Cancers: Dr Purohit

Bhopal 07.03.2021. Endocrine disrupting chemicals (EDCs) are an exogenous [non-natural] chemical, or mixture of chemicals, …