मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> CJI को कोई बाहरी कर रहा था कंट्रोल, इसलिए की प्रेस कॉन्फ्रेंस

CJI को कोई बाहरी कर रहा था कंट्रोल, इसलिए की प्रेस कॉन्फ्रेंस

नई दिल्ली 4 दिसंबर 2018 । सुप्रीम कोर्ट से रिटायर हुए जस्टिस कुरियन जोसेफ ने 12 जनवरी को की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस के बारे में बयान दिया है. उन्होंने कहा कि ये प्रेस कॉन्फ्रेंस उन्हें इसलिए करनी पड़ी क्योंकि ऐसा महसूस हो रहा था कि तत्कालीन चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा को कोई बाहर से कंट्रोल कर रहा था. जस्टिस जोसेफ ने कहा कि उन्हें प्रेस कॉन्फ्रेंस करने का कोई खेद नहीं है.

एक अंग्रेजी अखबार को दिए गए इंटरव्यू में जस्टिस जोसेफ ने कई मुद्दों पर बात की. इस दौरान उन्होंने अन्य जजों को केस आवंटित करने के मुद्दे पर भी सवाल उठाया. उन्होंने बताया कि जस्टिस दीपक मिश्रा के CJI बनने के बाद बाहरी प्रभाव होने के कई उदाहरण थे, जिसमें जजों की नियुक्ति से लेकर बेंच के मामले भी शामिल रहे.

गौरतलब है कि 12 जनवरी, 2018 को चार जजों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी, इस दौरान उन्होंने सुप्रीम कोर्ट की आजादी का सवाल उठाया था. जस्टिस कुरियन जोसेफ के अलावा जस्टिस चेलमेश्वर, जस्टिस लोकुर और जस्टिस रंजन गोगोई (अब CJI) भी शामिल थे. प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसके अलावा जज लोया केस की स्वतंत्र जांच की भी अपील की गई थी.

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के बारे में उन्होंने कहा कि जब हमें महसूस हुआ कि CJI को कोई बाहर से नियंत्रित कर रहा है, तो हम उनसे मिले और बात की. उन्होंने बताया कि प्रेस कॉन्फ्रेंस करने का आइडिया जस्टिस चेलमेश्वर का था, लेकिन अन्य तीन जज इस बात से सहमत थे.

कई बड़े फैसलों में रहे शामिल

आपको बता दें कि जस्टिस कुरियन जोसेफ बीते गुरुवार को ही रिटायर हुए हैं. वे सुप्रीम कोर्ट के तीसरे वरिष्ठतम जज थे. उन्होंने केरल हाई कोर्ट से 1979 से अपने करियर की शुरुआत की थी. सन् 2000 में वे केरल हाई कोर्ट के जज नियुक्त किए गए. 8 मार्च 2013 को उन्हें सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस नियुक्त किया गया.

देश की उच्चतम न्यायालय में पिछले पांच सालों के दौरान जस्टिस जोसेफ ने कई अहम मामलों में फैसले दिए. इनमें ट्रिपल तलाक, राष्ट्रीय न्यायिक उत्तरदायित्व आयोग और नागराज पुनर्व‍िचार(एससी/एसटी) खास रहे.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

कोरोना महामारी के चलते सादे समारोह में ममता बनर्जी ने ली शपथ

नई दिल्ली 05 मई 2021 । तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने राजभवन …