मुख्य पृष्ठ >> ठंड बढ़ी-उत्तर भारत के कई राज्यों में पारा लुढ़का, लेह में पारा शून्य से 15 डिग्री सेल्सियस नीचे

ठंड बढ़ी-उत्तर भारत के कई राज्यों में पारा लुढ़का, लेह में पारा शून्य से 15 डिग्री सेल्सियस नीचे

नई दिल्ली 13 दिसंबर 2019 । गुनगुनी धूप हो और हाथ में गर्म चाय की प्याली, ऐसी ठंड किसे नहीं पसंद. दिसंबर महीने की दस्तक के साथ ही ठंड ने भी दस्तक दे दी है. दिल्ली में पारा लुढ़ककर 7.9 डिग्री तक जा पहुंचा है. बढ़ती ठंड के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में धुंध की हल्की चादर सी बिछ गई है. पर्वतीय क्षेत्रों से चलने वाली ठंडी हवाओं के कारण बुधवार को तापमान में जो गिरावट दर्ज की गई वो आगे भी जारी रहेगी. हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. वहीं गिरते तापमान के कारण एनसीआर के प्रदूषण के स्तर में भी बढ़ोतरी हुई है.

उत्तर भारत में बढ़ रहा ठंड का प्रकोप

लेह में पारा माइनस 15 के नीचे
केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 2.1 डिग्री सेल्सियस कम है. बात अगर जम्मू की करें तो वहां भी पारा गिरकर 7.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है जो सामान्य से 2.6 डिग्री कम है. मौसम विभाग ने शहर में सुबह के वक्त कोहरा छाए रहने की संभावना जताई है.

रातें हो गईं हैं ज्यादा सर्द
पिछले दिनों ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी की वजह से और मैदानी इलाकों में बारिश होने के कारण पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में रात के तापमान में गिरावट देखी जा रही है. हालांकि 10 दिसंबर तक दिन का तापमान सामान्य रहने की संभावना है.

अपना खुद का बिजनेस कर रहे हैं तो पर्सनल फाइनेंस की ये हैबिट्स जरूर अपनाएं

कश्मीर घाटी में गुलमर्ग रहा सबसे ठंडा, हिमाचल के मनाली में पारा शून्य
उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग का तापमान शून्य के नीचे 8.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. घाटी में गुलमर्ग सबसे ठंडा स्थान रहा. उधर हिमाचल प्रदेश की बात करें तो हिमाचल के ज्यादातर हिस्सों में ठंड का दौर जारी है. लाहौल स्पीति जिले का केलांग प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा, यहां का तापमान शून्य के 10.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. टूरिस्टों को लुभाते मनाली का तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

जमीन विवाद में नया खुलासा, ट्रस्ट ने उसी दिन 8 करोड़ में की थी एक और डील

नई दिल्ली 17 जून 2021 । अयोध्या में श्री राम मंदिर ट्रस्ट के द्वारा खरीदी …