मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> इस साल भारत में नहीं पड़ेगी कड़ाके की ठण्ड

इस साल भारत में नहीं पड़ेगी कड़ाके की ठण्ड

नई दिल्ली 27 नवम्बर 2018 । मौसम विभाग के अनुसार भारत में इस साल पिछले साल के मुकाबले सर्दी का असर कम ही देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने अगले कुछ महीनों में प्रशांत महासागर में अल नीनो की मौजूदगी के मद्देनजर यह आशंका जताई जा रही है. इसके अलावा विभाग ने प्रशांत महासागर में अल नीनो का प्रभाव दक्षिण में भूमध्य तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ने की आशंका जताई है जिसका असर भारत में आने वाले दो से तीन महीने में देखने को मिलेगा.

मौसम के अनुसार, अल नीनो के प्रभाव से समुद्री सतह का तापमान बढ़ने लगता है जिसके कारण तटीय इलाकों में गर्मी काफी देखने मिलती है. इसी के साथ विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में बताया कि अरब सागर और प्रशांत महासागर में अल नीनो के रहते इसका प्रभाव भारत में सर्दी के दौरान तापमान में कम गिरावट हो सकती है. साथ ही उनका कहना है कि समुद्री जल के तापमान में अगर इजाफा हो रहा है तो उसका जिम्मेदार अल नीनो ही है जो धीरे-धीरे अरब सागर की ओर बढ़ रहा है.

मौसम विभाग ने अपने बयान में कहा है कि अल नीनो का असर भारत की सर्दी पर पड़ने वाला है जिसके कारण सर्दी कम होगी. फिलहाल यह हिंद महासागर से भूमध्य रेखीय क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है. वहीं अधिकारीयों ने बताया कि भारत के उत्तरी राज्यों में सर्दी के दौरान जनवरी माह में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण बारिश का थोड़ा दौर देखने मिल सकता है.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

पंजाब कांग्रेस का सस्पेंस बरकरार, नाराज सुनील जाखड़ को अपनी फ्लाइट में दिल्ली लाए राहुल-प्रियंका गांधी

नई दिल्ली 23 सितम्बर 2021 । चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाने के बावजूद पंजाब …