मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> मध्यप्रदेश में सभी लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

मध्यप्रदेश में सभी लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

भोपाल 14 जनवरी 2019 । कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उत्तर-प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बसपा के बीच हुए गठबंधन को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि यूपी और एमपी में बिना अकेले चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा है कि मध्यप्रदेश में भले ही गठबंधन की सरकार है लेकिन 2019 का लोकसभा चुनाव कांग्रेस अकेले दम पर ही लड़ेगी। अखिलेश और मायावती ने कल शनिवार को उत्तर प्रदेश में सांझा प्रेस कॉंफ्रेंस कर गठबंधन करने का फैसला किया है। लेकिन सपा और बसपा गठबंधन के ऐलान के बाद यूपी में कांग्रेस के लिए केवल अमेठी और रायबरेली की सीट ही छोड़ी गई हैं। इस बीच कांग्रेस ने भी मध्यप्रदेश की सभी 29 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है।

गौरतलब है कि यूपी में कुछ ही महीने पहले हुए उपचुनाव में सपा-बसपा का एक होकर चुनाव लड़ने का फायदा बड़ी जीत के साथ मिला था। इसी के चलते बीएसपी सुप्रीमो मायावती और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने साफ कर दिया है कि वे अब मिल कर ही लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। लेकिन दोनों पार्टियों की ओर से कांग्रेस को गठबंधन में शामिल करने की बात अब तक नहीं की गई है। इसी के चलते बसपा और सपा से नाराज कांग्रेस ने भी साफ कर दिया है कि वह मध्यप्रदेश की सभी 29 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी।

MP मे कांग्रेस वैशाखी के सहारे
प्रदेश में वर्तमान समय में कांग्रेस सरकार बसपा और सपा के सहारे ही सरकार में है बावजुद इसके लोकसभा चुनाव में कोई भी गठबंधन नहीं होगा। हालांकि कांग्रेस का यही कहना है कि उसका मुकाबला सिर्फ बीजेपी से ही होगा।

प्रदेश में BJP-कांग्रेस का ही रहा है दबदबा
दो लोकसभा चुनाव के आंकड़े साफ तस्वीर बयां कर रहे हैं की मध्यप्रदेश में मुख्य मुकाबला कांग्रेस औऱ बीजेपी के बीच है। 2009 में बीएसपी को प्रदेश में केवल 1 सीट ही मिली थी तो 2014 में कांग्रेस-बीजेपी छोड़ किसी भी पार्टी का खाता नहीं खुला था।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

भस्मासुर बना तालिबान, अपने ही सुप्रीम लीडर अखुंदजादा का कत्ल; मुल्ला बरादर को बना लिया बंधक

नई दिल्ली 21 सितम्बर 2021 । अफगानिस्तान में सत्ता पाने के बाद आपस में खूनी …