मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> भारत में कोरोना मरीज़ों की संख्या 2 लाख के पार

भारत में कोरोना मरीज़ों की संख्या 2 लाख के पार

नई दिल्ली 3 जून 2020 । लॉकडाउन में ढील के बीच देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. Covid-19 संक्रमितों का कुल आंकड़ा आज 2 लाख के पार पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस मरीज़ों की कुल संख्या 2,07,615 हो गई है और जबकि इस वायरस से अब तक 5815 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 8,909 नए मामले सामने आए हैं और 217 लोगों की जान गई है. पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. हालांकि, राहत की बात यह है कि 1,00,303 मरीज कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं. रिकवरी रेट 48.31 प्रतिशत पहुंच गया है.

कोरोना के बीच अच्छी खबर, चीन छोड़ भारत आ सकती है 600 कंपनियां

दुनियाभर में कोरोना महामारी के फैलने और तबाही मचाने के चलते अब कई देश इसके लिए चीन को जिम्मेदार ठाहरा रहे है अमेरिका ने तो चीन से इस मामले की जांच के लिए अपनी टीम भेजने की भी बात कह दी है। ऐसे में अपना कारोबार चीन में बसाए कई विदेशी कंपनियां वहां से निकलकर भारत का रूख करने की तैयारी में है।
कहा जा रहा है कि करीब 600 विदेशी कंपनियां चीन से निकलकर भारत आ सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन कंपनियों को भारत बुलाने को लेकर उनसे बातचीत जारी है। इस योजना को अंजाम देने के लिए केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने राज्यों से भी संपर्क साधा है। जो राज्य सबसे किफायती स्तर पर व कम समय में प्लांट लगाने की सहूलियत देंगी उनके यहां विदेशी कंपनियों को जाने की छूट मिलेगी
मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में इंडस्ट्री-कॉमर्स मिनिस्टर पीयूष गोयल ने कहा कि विदेशी कंपनियों को भारत लाने में राज्यों की भूमिका सबसे अहम होगी राज्यों के बीच विदेशी कंपनियों को बुलाने के लिए आपस में ही प्रतिस्पर्धा हो। अभी विदेशी कंपनियों को यूनिट लगाने में मुख्य रूप से जमीन लेने व स्थानीय स्तर पर मंजूरी लेने में सबसे अधिक समस्या आती है
इन समस्याओं को देखते हुए राज्यों को तैयार किया जा रहा है कि वे जमीन उपलब्ध कराने पर सबसे ज्यादा ध्यान दे। विदेशी कंपनियों के मन में भारत में जमीन अधिग्रहण को लेकर काफी भ्रम है जिसे दूर किया जाना जरुरी है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

सुनील गावस्कर ने बताया, महेंद्र सिंह धोनी के बाद कौन सा बल्लेबाज नंबर-6 पर बेस्ट फिनिशर की भूमिका निभा सकता है

नयी दिल्ली 22 जनवरी 2022 । दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट के बाद भारत को …