मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> शुरू हुआ 15-18 एज ग्रुप के लिए कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन

शुरू हुआ 15-18 एज ग्रुप के लिए कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन

नयी दिल्ली 1 जनवरी 2022 । नए साल पर केन्द्र सरकार ने 15 से 18 साल के किशोरों को वैक्सिनेशन का तोहफा दिया है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच शनिवार यानी एक जनवरी 2022 से कोविन पोर्टल या ऐप पर 15 से 18 साल के किशोरों के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो सुबह 10 बजे खुल गई है। सोमवार से इनका वैक्सिनेशन भी शुरू हो जाएगा। आपको बता दें कि हाल ही में पीएम मोदी ने 3 जनवरी से 15-18 साल के किशोरों के लिए वैक्सिनेशन शुरू करने की घोषणा की थी। खास बात यह है कि अगर किशोरों के पास आधार कार्ड नहीं है, तो भी वह सिर्फ अपने 10वीं के आईडी कार्ड के साथ वैक्सिनेशन के लिए अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं।

दिल्ली में स्कूलों को बनाया जा रहा वैक्सिनेशन सेंटर
देश की राजधानी दिल्ली में भी 15-18 एज ग्रुप के किशोरों के लिए कोरोना वैक्सिनेशन की तैयारियां जोरों पर हैं। जानकारी के मुताबिक, इस कैटिगरी में करीब 10 लाख किशोरों का वैक्सिनेशन होना है। एलएनजेपी अस्पताल और दिल्ली में अन्य चिकित्सा केन्द्र के अधिकारियों ने कहा कि बच्चों को कोविड टीका लगाने के लिए बुनियादी ढांचा तैयार है। बड़ी संख्या में स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को भी कोविड वैक्सिनेशन सेंटर के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है और वहां भी व्यवस्था की जा रही है। डॉक्टरों की अपील, जल्द कराएं वैक्सिनेशन
डॉक्टरों ने भी माता-पिता से इस एज ग्रुप के अपने बच्चों का जल्द से जल्द टीकाकरण कराने का आग्रह किया है, ताकि कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच उन्हें सुरक्षा प्रदान की जा सके। मेडिकल स्ट्रैटेजी एंड ऑपरेशंस, फोर्टिस हेल्थकेयर ग्रुप में ग्रुप हेड डॉ. बिष्णु पाणिग्रही ने कहा, ‘वायरस का ओमीक्रोन स्वरूप लोगों को संक्रमित कर रहा है और यह फैल रहा है, लेकिन जिन लोगों को टीका लगाया गया है वे बड़े पैमाने पर ‘एसिप्टोमेटिक’ हैं, और जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की अधिक आवश्यकता है। इसलिए, लोगों से अपील करूंगा कि वे मास्क पहनें, और पात्र होने पर जल्द से जल्द टीका लगवाएं।’ कैसे करें रजिस्ट्रेशन

आरोग्य सेतु ऐप या Cowin.gov.in पर जाकर पहले माता-पिता या अभिभावक खुद को रजिस्टर करें। अगर वो पहले से रजिस्टर हैं तो अपने मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें।
नए रजिस्ट्रेशन के लिए ID टाइप, फोन नंबर और अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा।
इसके बाद यहां बच्चे का जेंडर और ऐज बतानी होगी।
इसके बाद मोबाइल नंबर पर एक कंफर्मेशन मेसेज आएगा।
फिर आप अपने इलाके का पिन कोड डालकर वहां के वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट में से कोई सेंटर चुन पाएंगे।
इसके बाद उस सेंटर पर डेट और टाइम के साथ अपना वैक्सिनेशन स्लॉट बुक करना होगा।
जिन बच्चों के पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा नहीं है वे अपना पहचान पत्र लेकर वैक्सिनेशन सेंटर पर जाएं और वहां ऑन-साइट वैक्सीन स्लॉट की बुकिंग करा लें।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा, हिंदू पक्ष ने किया दावा-‘बाबा मिल गए’; कल कोर्ट में पेश होगी रिपोर्ट

नयी दिल्ली 16 मई 2022 । ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा हो गया है। तीसरे …