मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> पाकिस्तान के सिंध इलाके में चीनी सैनिकों की हुई तैनाती, भारत-पाकिस्तान सीमा से 90KM है दूरी

पाकिस्तान के सिंध इलाके में चीनी सैनिकों की हुई तैनाती, भारत-पाकिस्तान सीमा से 90KM है दूरी

नई दिल्ली 24 मार्च 2019 । आपको बता दें कि चीन पाकिस्तान के सिंध इलाके में कई प्रोजेक्ट चला रहा है और उन प्रोजेक्ट के सिंध में विरोध हो रहे हैं, जिस कारण चीन को डर है और उसने इसी डर के कारण CPEC प्रोजेक्ट की सुरक्षा के लिए चीन ने अपनी सेना की तैनाती की है।

केंद्रीय सुरक्षा में शामिल एक अधिकारी ने बताया कि भारत-पाक सीमा पर भारत की सुरक्षा के लिए तैनात बीएसएफ ने चीनी सैनिकों की सीमा के पास के इलाकों में उनकी हरकतें देखी हैं। ऐसा लग रहा है कि चीन ने अपने प्रोजेक्ट के विरोध के चलते ये सब कुछ किया है।

CPEC प्रोजेक्ट तकरीबन 3000 किलोमीटर लंबा है और इसकी सुरक्षा के लिए पाकिस्तान ने 17000 सैनिक लगाए हैं। उनमें 4000 सैनिक पाकिस्तान सेना के स्पेशल फोर्सेज के कमांडो है। लेकिन चीन को पाकिस्तान की सेना पर ज्यादा भरोसा नहीं है और उसने अपने पीएलए की कई यूनिट्स पाकिस्तान में तैनात कर दिए हैं। भारत को अब इस बात की चिंता होने लगी है।

साल 2018 में जुलाई के महीने में पाकिस्तान के आर्मी चीफ ने चीन यात्रा की थी। उस वक्त चीन के प्रीमियर ली कैंगांग और सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के वाईस प्रेसिडेंट फेन चंग्लोंग की मुलाकात पाकिस्तान के आर्मी चीफ से हुई थी। उस दौरान चीन ने पाकिस्तान द्वारा CPEC की सुरक्षा के लिए तैनात पाकिस्तान सेना को धन्यवाद दिया।

केंद्रीय सुरक्षा में शामिल एक और अधिकारी का कहना है कि चीन द्वारा पाकिस्तान को हथियारों के साथ साथ मिसाइल्स, वॉर शिप, फाइटर प्लेन और मॉडर्न टैंक्स मिल रहे है, तो वहीं भारतीय सुरक्षा एजेंसी भी अपनी नजरें चीन बॉर्डर पर बनाए हुए हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

फ्रांस से भारत आएंगे 4 और राफेल लड़ाकू विमान, 101 स्क्वाड्रन को फिर से जिंदा करने के लिए IAF तैयार

नई दिल्ली 15 मई 2021 । राफेल लड़ाकू विमान का एक और जत्था 19-20 मई …