मुख्य पृष्ठ >> 83 की उम्र में भी खुद को ऐसे फिट रखते हैं धर्मेंद्र

83 की उम्र में भी खुद को ऐसे फिट रखते हैं धर्मेंद्र

मुंबई  11 अप्रैल 2019 । बॉलीवुड में हीमैन के नाम से मशहूर धर्मेंद्र (83) एकबार फिर अपने नए वीडियो की वजह से चर्चा में हैं। इस वीडियो में धर्मेंद्र ने अपनी फिटनेस के बारे में खुलासा किया है। हालांकि यह वीडियो उन्होंने अपने फॉर्महाउस नहीं, बल्कि बर्मिंघम (यूके) में बनाया है। वीडियो में धर्मेंद्र कहते हैं कि वो यहां किसी खास काम के लिए आए हैं। इसके बाद उन्होंने अपनी सेहत का राज भी शेयर किया। रोजाना सुबह 4 बजे उठते हैं धर्मेंद्र…

– धर्मेन्द्र ने कहा कि वो रोजाना सुबह 4 बजे उठ जाते हैं। इसके बाद वो 1 घंटे तक प्राणायाम और योगा करते हैं। वॉकिंग भी उनके डेली रूटीन में शामिल है, लेकिन जब कहीं बाहर होते हैं तो आसपास या होटल की लॉबी में ही वॉक करते हैं। धर्मेन्द्र ने कहा कि ये बात मैं शेखी बघारने के लिए नहीं कह रहा हूं, बल्कि आपको इंस्पायर कर रहा हूं। सुबह जल्दी उठो, एक्सरसाइज करो, योगा करो, एक-दूसरे से प्यार करना सीखो।
– जब धर्मेंद्र अपने लोनावला स्थित फार्महाउस में होते हैं तो कैसा भी मौसम हो वो मॉर्निंग वॉक पर जाना कभी नहीं भूलते। इतना ही नहीं, धर्मेंद्र को उगता सूरज देखना बेहद पसंद है। धर्मेंद्र ने खुद अपनी पोस्ट में बताया था, “दीवानों की तरह तपस्या की है मैंने इस नाम को पाने के लिए, मेरी साठ साल मेहनत का मेरा ये सिला मुझे जान से भी प्यारा है। मां कुदरत की गोद में गुजर रही मेरी पूरे सुकूं की जिंदगी में शहरी जिंदगी का हल्का सा भी खलल मैं बर्दाश्त नहीं कर सकता। मिट्टी का बेटा हूं मोहब्बत करता हूं मोहब्बत चाहता हूं।”
– धर्मेंद्र मुंबई की चकाचौंध भरी लाइफ से दूर कुदरत की गोद में जिंदगी बिता रहे हैं। कभी वो अपने फार्महाउस में आम तोड़ते तो कभी सब्जियां उगाते नजर आते हैं। फॉर्महाउस में उन्होंने ऑर्गेनिक सब्जियां उगाने के साथ ही ढेर सारी गाय-भैंस भी पाल रखी हैं। उनका ज्यादातर वक्त इन्हीं सबके बीच बीतता है। कई बार धर्मेन्द्र ने ऐसी फोटोज भी शेयर की हैं, जिसमें वो गाय का दूध निकालते तो कभी अपने पालतू डॉग के साथ खेलते नजर आए हैं। उनके फार्महाउस के आसपास पहाड़ और झरने भी हैं।

6 दशक लंबे करियर में धर्मेंद्र ने कीं करीब 270 फिल्में…
धर्मेंद्र ने एक इंटरव्यू में बताया था, “जब वो एक्टर नहीं बने थे तो कॉलेज टाइम में जालंधर के संत सिनेमा में फिल्में देखने जाया करते थे। यहीं फिल्में देख-देख कर हीरो बनने का कीड़ा जागा।” संत सिनेमा 11 साल पहले तब बंद हो गया, जब सुसाइड के एक मामले में यहां झगड़ा हुआ। अब तो इसकी बिल्डिंग भी खस्ताहाल हो चुकी है। धर्मेंद्र ने 1958 में फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ से डेब्यू किया था। अपने 60 साल के करियर में धर्मेंद्र ने करीब 270 फिल्मों में काम किया है।

6 बच्चों के पिता हैं धर्मेंद्र…
धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर लाइमलाइट से दूर ही रहती हैं। धर्मेंद्र ने प्रकाश से 1954 में 19 साल की उम्र में अरेंज मैरिज की थी। कपल के चार बच्चे अजय सिंह (सनी), विजय सिंह (बॉबी), विजेता और अजेता देओल हैं। जब धर्मेंद्र ने प्रकाश कौर से शादी की थी तो हेमा केवल छह साल की थीं। बाद में उन्होंने 1980 में हेमा मालिनी से शादी की। हेमा से उनकी दो बेटियां ईशा और अहाना हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

जमीन विवाद में नया खुलासा, ट्रस्ट ने उसी दिन 8 करोड़ में की थी एक और डील

नई दिल्ली 17 जून 2021 । अयोध्या में श्री राम मंदिर ट्रस्ट के द्वारा खरीदी …