मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> उत्तरप्रदेश >> संगम तट पर कुंभ का वैभव देखने पहुंचे 70 देशों के राजनयिक

संगम तट पर कुंभ का वैभव देखने पहुंचे 70 देशों के राजनयिक

 प्रयागराज 16 दिसंबर 2018 । विश्व के सबसे बड़े धार्मिक और अध्यात्मिक आयोजन कुम्भ की तैयारियों को देखने के लिए 70 देशों के राजनयिक प्रयागराज पहुंचे। विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह एयर इंडिया के विशेष विमान से उन्हें लेकर बम्हरौली एयरपोर्ट पर उतरे तो वहां उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने उनकी अगवानी की।

बम्हरौली एयरपोर्ट पर ढोल-नगाड़ों के बीच परंपरागत तरीके से माल्यार्पण कर विदेशी मेहमानों का स्वागत किया गया। वहां से संगम तक पहुंचने के बीच रास्ते में शहर के नागरिकों और स्कूली बच्चों ने तिरंगा लहराकर और स्वागत पट्टियां लेकर मेहमानों का अभिनंदन किया। बच्चों ने जय देव जय देव और हे शारदे मां सरस्वती के गायन से माहौल को खुशनुमा बना दिया।

प्रयागराज में 6.10 घंटे रुककर कुम्भ की तैयारी देखने आए 70 देशों के राजनयिकों में 11 मुस्लिम बहुल देशों के मेहमान भी शामिल हैं। ये राजनयिक यह जानने की कोशिश करेंगे कि कैसे लाखों-करोड़ों लोग एक जगह स्वत:स्फूर्त इकट्ठा होते हैं। कैसे प्रशासन देश-विदेश के सैलानियों की भीड़ को संभालता है। साधु-संतों, गृहस्थों और मेहमानों को क्या-क्या सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

कोरोना महामारी के चलते सादे समारोह में ममता बनर्जी ने ली शपथ

नई दिल्ली 05 मई 2021 । तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने राजभवन …