मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> चौकीदार और चोर बनाकर चुनाव नहीं लड़े जाते: शंकराचार्य

चौकीदार और चोर बनाकर चुनाव नहीं लड़े जाते: शंकराचार्य

नई दिल्ली 17 अप्रैल 2019 । ज्योतिष एवं द्वारिका शारदा पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने कहा है कि चौकीदार और चोर बनाकर चुनाव नहीं लड़े जाते। चुनाव प्रचार में जनता के मुद्दों पर बात होनी चाहिए। व्यक्ति के आधार पर लोकतंत्र में चुनाव का कोई अर्थ नहीं है। पिछले पांच साल में मोदी सरकार की कोई विशेष उपलब्धियां नहीं रही है। अब राम मंदिर निर्माण के बजाए बोलते हैं हम कश्मीर की रक्षा करेंगे। सेना कहती है हमारे नाम पर राजनीति मत करो। असल मुद्दों से लोगों को भटकाया जा रहा है। नोटबंदी के कारण रोजगार ठप हो गए हैं। शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने कहा कि पांच साल पहले मोदी ने प्रधानमंत्री बनते ही कहा था भारत से बड़े पैमाने पर गौमांस का निर्यात होता है, इसे रोका जाएगा। लेकिन इस दिशा में उन्होंने कुछ नहीं किया और उनकी सरकार इसके लिए सब्सिडी और मशीनें उपलब्ध करा रही है।

शौचालय बनाने से क्या भला हुआ: उन्होंने कहा कि शौचालय बनाने से जनता का कौन सा भला हो गया। शौचालय साफ करने के लिए पानी ज्यादा चाहिए। स्वच्छ भारत के नाम पर जो किया है वह ढकोसला है। स्वच्छ भारत तब होगा जब हमारा जल शुद्ध होगा, जब हमारा अनाज शुद्ध होगा। आज देश की हालत यह है कि यूरिया और कीटनाशक डालकर सब्जियां पैदा की जा रही है। नदियां दूषित हैं। गंगा की धारा अविरल अब तक नहीं हुई।

दिग्विजय सिंह वचन के पक्के: पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की नर्मदा परिक्रमा पर पूछे गए प्रश्न का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मां नर्मदा की परिक्रमा चरणों से होती है, लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री ने हवा हवाई परिक्रमा की है। दिग्विजय सिंह के भोपाल से चुनाव लड़ने पर उन्होंने कहा कि दिग्विजय को भोपाल से लडऩे की चुनौती दी गई थी। हार जीत और उम्मीदवार की बात है, मैं भविष्यवक्ता नहीं हूं। वे वचन के पक्के हैं।

अहमद पटेल का दावा- मोदी 23 मई को बन जाएंगे पूर्व प्रधानमंत्री
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने कहा कि 23 मई को जब लोकसभा चुनाव के परिणामों की घोषणा की जायेगी तब नरेन्द्र मोदी पूर्व प्रधानमंत्री बन जायेंगे। पटेल ने कहा कि लोग सत्तारूढ़ भाजपा की नीतियों से “त्रस्त” हैं और इसे लोकसभा चुनाव में सत्ता से बाहर का रास्ता दिखा देंगे। गुजरात से राज्यसभा सांसद पटेल ने विश्वास जताया कि कांग्रेस गुजरात की 26 लोकसभा सीटों में से “12 से 15” सीटों पर जीत दर्ज करेगी।

सोमवार को एक निजी समारोह में भाग ले रहे अहमद पटेल ने कहा, “लोग सत्तारूढ़ पार्टी की नीतियों से परेशान हैं लेकिन भाजपा एक अच्छी तस्वीर पेश करने का प्रयास कर रही है। बहरहाल, लोग इस बार गुमराह होने वाले नहीं हैं।” उन्होंने कहा, “जब 23 मई को लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित किये जायेंगे तब नरेन्द्र मोदी पूर्व प्रधानमंत्री बन जायेंगे।”

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि विपक्षी पार्टियों का “महागठबंधन” आम चुनाव जीतने के बाद अपना प्रधानमंत्री पद का चेहरा चुनेगा। अहमद पटेल ने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान राष्ट्रवाद और आतंकवाद के मुद्दे उठाने के लिए भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी को इन मुद्दों पर कांग्रेस को सलाह देने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा, “कांग्रेस नेताओं ने आतंकवाद से लड़ते हुए अपने प्राणों का बलिदान दिया है। भाजपा को आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए हमें शिक्षा देने की जरूरत नहीं है। भाजपा आतंकवाद में राजनीति देख सकती है।”

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

राहुल ने जारी किया श्वेतपत्र, बोले- तीसरी लहर की तैयारी करे सरकार

नई दिल्ली 22 जून 2021 । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस …