मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> नए रेलवे टाइम टेबल में स्टेशनों पर भीड़ कम करने पर जोर

नए रेलवे टाइम टेबल में स्टेशनों पर भीड़ कम करने पर जोर

नई दिल्ली 15 अगस्त 2018 । 15 अगस्त से लागू होने वाले रेलवे के नए टाइम टेबल में अगले एक वर्ष के दौरान चलाई जाने वाली पांच नई ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान का ब्योरा है। इसमें एक अंत्योदय, दो उदय तथा दो तेजस ट्रेने शामिल हैं। टाइम टेबल की सबसे खास बात ये हैं कि इसमें ट्रेनों की लेटलतीफी दूर करने के लिए नीति आयोग और कैग द्वारा दिए गए सुझावों पर ध्यान दिया गया है। इसमें मरम्मत के लिए पिछले वर्ष के मुकाबले ज्यादा ब्लॉक समय का प्रावधान किया गया है।

रेल मंत्रालय की ओर से जारी वक्तव्य के अनुसार नए अखिल भारतीय टाइम टेबल “ट्रेंस ऐट ए ग्लांस” में एक नई अंत्योदय एक्सप्रेस की समय सारणी होगी। अंत्योदय वो ट्रेन है जिसमें सभी कोच अनारक्षित साधारण दर्जे के होंगे। इसके अलावा दो तेजस ट्रेनों का समय होगा। तेजस ट्रेनों का शुमार देश की सबसे तेज सेमी हाईस्पीड वातानुकूलित ट्रेनों में किया जाता है। टाइम टेबल में दो नई उदय ट्रेने भी शामिल की गई हैं। इन वातानुकूलित डबल डेकर टे्रनों में केवल बैठने के लिए एसी चेयरकार का इंतजाम होता है। अब तक 23 हमसफर, 10 अंत्योदय, एक तेजस तथा एक उदय ट्रेन चलाई जा चुकी है।स्टेशनों पर ट्रेनों के समय में टकराव को रोकने और भीड़भाड़ से बचने के लिए 23 महत्वपूर्ण ट्रेनों के अंतिम स्टेशन अर्थात टर्मिनल में बदलाव किया गया है। इनमें 12 उत्तर रेलवे की, पांच उत्तर मध्य रेलवे, एक-एक पूर्व-मध्य और उत्तर-पश्चिम रेलवे तथा चार दक्षिण-मध्य रेलवे की ट्रेन है।

ट्रेनों की लेटलतीफी कम करने के लिए रेलवे ने 20 ट्रेनों को निकटवर्ती टर्मिनलों में शिफ्ट किया है। समय पालन में सुधार के लिए ट्रेनों को अधिकतम अनुमन्य गति सीमा से कम गति पर चलाने की व्यवस्था भी की गई है। संरक्षा के लिहाज से इस बार के टाइम टेबल में रखरखाव कार्यों के लिए 2017 के मुकाबले 292 घंटे अधिक ब्लॉक अवधि का प्रावधान किया गया है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारत के गेम प्लान पर बोले कोच रवि शास्त्री- खिलाड़ियों को ज्यादा तैयारी की जरूरत नहीं

नई दिल्ली 19 अक्टूबर 2021 । भारतीय क्रिकेट टीम को टी-20 वर्ल्ड कप में अपना …