मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> पूर्वोत्तर भारत में बिजली की गड़गड़ाहट के साथ तेज बारिश का अनुमान

पूर्वोत्तर भारत में बिजली की गड़गड़ाहट के साथ तेज बारिश का अनुमान

नई दिल्ली 4 अप्रैल  2019 । मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर भारत के लिए तेज हवाओं के साथ बारिश और अंधड़ की चेतावनी जारी की है. इस चेतावनी के मुताबिक 1 और 2 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नगालैंड में तेज हवाओं के साथ बारिश कई जगह पर बिजली की कड़क देखी जा सकती है. वहीं मणिपुर मिजोरम और त्रिपुरा में 1 अप्रैल से लेकर 3 अप्रैल तक कई जगहों पर तेज हवाओं के साथ आंधी और बारिश रिकॉर्ड की जाएगी. इन स्थितियों के चलते मौसम विभाग ने स्थानीय प्रशासन को सतर्क कर दिया है.

कहीं जल तो कहीं सूरज प्रबल

पूर्वोत्तर भारत में जहां एक तरफ बारिश और आंधी की चेतावनी है तो वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ने की आशंका जताई है. ऐसा अनुमान है कि 1 अप्रैल से लेकर 4 अप्रैल तक पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और विदर्भ में कई जगहों पर हीट वेव की स्थिति रहेगी.

मौसम विभाग के ताजा आंकड़ों पर नजर डालें तो हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कई जगहों पर दिन का तापमान सामान्य के मुकाबले 5.1 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा है. इसी के साथ जम्मू कश्मीर, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, असम और मेघालय में कुछ स्थानों पर तापमान सामान्य के मुकाबले 4 से 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है.

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा की बात करें तो यहां पर ज्यादातर जगहों पर दिन का तापमान सामान्य के मुकाबले 3.1 डिग्री सेल्सियस से लेकर 5 डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है.

दिन ही नहीं रातें भी गर्म

पश्चिमी राजस्थान, पूरे उत्तर प्रदेश, और पश्चिमी मध्य प्रदेश के कई इलाकों में रात का तापमान सामान्य के मुकाबले 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है. पूरा राजस्थान, सौराष्ट्र, कच्छ, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, के कई इलाकों में रात का तापमान सामान्य के मुकाबले 3.1 डिग्री सेल्सियस से लेकर 5 डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में तापमान में और ज्यादा तेज बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी और कई जगहों पर धूल भरी आंधी चलने की संभावना भी बढ़ेगी.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

टूटे सारे रिकॉर्ड, 10 बिंदुओं में जानिए क्यों आ रहा जोरदार उछाल

नई दिल्ली 24 सितम्बर 2021 । घरेलू शेयर बाजार में शानदार तेजी का सिलसिला जारी …