मुख्य पृष्ठ >> सबने कहा Exit Poll गलत है, सटीक निकला तो सर्वे करवाने वाली कंपनी के मुखिया के आंसू छलक गए

सबने कहा Exit Poll गलत है, सटीक निकला तो सर्वे करवाने वाली कंपनी के मुखिया के आंसू छलक गए

नई दिल्ली 26 मई 2019 । 19 मई के दिन आखिरी चरण के चुनाव खत्म होने के बाद देश भर की नज़रें टीवी पर टिकी हुई थी. सब के सब एग्जिट पोल के नतीजे देखने के लिए टीवी से चिपके हुए थे. फिर शाम 6 बजे के बाद नतीजे आए और ज्यादातर एग्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी की सरकार बन चुकी थी. लेकिन जितनी भी एजेंसियों ने अपने-अपने आंकड़े दिए उनमें से इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल बिल्कुल सही साबित हुआ. पहले आप सभी एजेसिंयों और न्यूज़ चैनलों के एग्ज़िट पोल के आंकड़ों पर नज़र मारिए.

इंडिया टुडे के सर्वे के बारे में ये दावा किया गया कि ये आज तक का सबसे बड़ा एग्ज़िट पोल था. क्योंकि इस एग्ज़िट पोल में देश भर से आठ लाख लोगों के बीच सर्वे किया गया था. इंडिया टुडे- एक्सिस माई इंडिया के सर्वे में अनुमान लगाया गया था कि एनडीए को 339 से 365 सीटें और यूपीए को 77 से 108 सीटें मिलेंगी.

अब अगर 24 मई को सुबह सात बजे तक के आंकड़े देखें तो एनडीए को 343 सीट पर जीत मिल चुकी थी, जबकि 5 सीटों पर लीड था. यानी एनडीए को 348 सीटों की कुल बढ़त थी. वहीं दूसरी तरफ यूपीए को 95 सीटों पर जीत चुकी थी. ये नतीजे बिल्कुल वैसे ही थे जैसा कि इंडिया टुडे- एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया था.

जब लोकसभा चुनाव के नतीजे आने शुरू हुए तो एक्सिस माई इंडिया के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर प्रदीप गुप्ता इंडिया टुडे टीवी चैनल पर लाइव थे. वे नतीजों को देखकर भावुक हो गए और उनके आंखों से आंसू निकल गए. मैं अपनी टीम में पूरा भरोसा करता हूं, जो पिछले 40 दिन से हर लोकसभा और विधानसभा क्षेत्र में कठोर परिश्रम कर रही थी. सही सवाल करने की ट्रेनिंग हमारी अब तक की सफलता में योगदान देने वाली सबसे बड़ी चीज रही है. 500 से ज्यादा फील्ड में काम करने वाले लोग हमारी ताकत हैं . हमसे भी गलतियां हुई हैं लेकिन उन्हें फिर न दोहराते हुए हम उन्हें दूर करने की कोशिश करते हैं. अब ऊपर दिए गए डेटा जो कि एग्ज़िट पोल के हैं. उनपर गौर करें तो तीन ने एनडीए को 300 से भी कम सीटें मिलने का अनुमान जारी किया था. चार ने ये बताया था कि एनडीए 300 के आंकड़े को पार करेगी. लेकिन कोई भी अंतिम नतीजे के इतने करीब नहीं पहुंच पाया, जितना कि इंडिया टुडे- एक्सिस माई इंडिया का अनुमान रहा.

इंडिया टुडे- एक्सिस माई इंडिया का एग्ज़िट पोल सही साबित होने पर सोशल मीडिया पर लोगों ने भी काफी तारीफ की. बाकी एग्जिट पोल करने वालों में से न्यूज 18-IPSOS थोड़ा बेहतर कर पाया, जिसने एनडीए को 336, यूपीए को 82 और अन्य को 124 सीटें मिलने का अनुमान जारी किया था. दूसरी तरफ न्यूज 24-टुडेज चाणक्या भी वास्तविक नतीजों के थोड़े करीब तक पहुंच पाया था. चाणक्या ने एनडीए को 350 सीटें, यूपीए को 95 सीटें और अन्य को 97 सीटें मिलने का अनुमान जारी किया था.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

जमीन विवाद में नया खुलासा, ट्रस्ट ने उसी दिन 8 करोड़ में की थी एक और डील

नई दिल्ली 17 जून 2021 । अयोध्या में श्री राम मंदिर ट्रस्ट के द्वारा खरीदी …