मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> जापान में संक्रमण के चलते पहली मौत, चीन में एक दिन में 242 मौतें हुईं

जापान में संक्रमण के चलते पहली मौत, चीन में एक दिन में 242 मौतें हुईं

नई दिल्ली 15 फरवरी 2020 । जापान में कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते पहली मौत हुई। इस बीच कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस एयरपोर्ट पर दो यात्री संक्रमण के संदिग्ध पाए गए। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि दोनों यात्री बैंकॉक से लौटे थे। वहीं, दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर स्पाइसजेट की फ्लाइट से बैंकॉक से लौटे यात्री को संदिग्ध पाया गया। उसकी जांच की जा रही है। चीन में वायरस से बुधवार को 242 मौतें दर्ज की गईं। चीन के हेल्थ कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में मरने वालों का आंकड़ा 1365 हो गया है। कोरोनावायरस के करीब 60 हजार मामले सामने आ चुके हैं।

जापान के योकोहोमा तट पर फंसे डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर अब तक 218 लोग संक्रमित पाए गए हैं। क्रूज पर मौजूद भारतीय सुरक्षा अधिकारी सोनाली ठाकुर ने बुधवार को भारत सरकार से मदद की अपील की। एक न्यूज चैनल से वीडियो के जरिए हुई बातचीत में उन्होंने कहा- संक्रमण तेजी से फैल रहा है। हमें डर है कि हम भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। हम बस घर वापस जाना चाहते हैं। इससे पहले भी जहाज पर मौजूद भारतीय क्रू मेंबर्स ने सरकार से मदद मांगी थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोनावायरस प्रभावित देशों से भारत आ रहे यात्रियों को एयरपोर्ट पर सेल्फ रिपॉर्टिंग फॉर्म भरने के निर्देश जारी किए हैं। यात्रियों को अपना फोन नंबर और पता देना होना। उन्हें भारत आने की तारीख, फ्लाइट और सीट संख्या, पासपोर्ट, ई-मेल आईडी की जानकारी भी देनी होगी। यात्रियों को यह भी बताना होगा कि उन्होंने अपनी यात्रा कहां से शुरू की और भारत में कहां जाएंगे। भारत आने से 14 दिन पहले अगर वे चीन गए थे, तो किन-किन शहरों में घूमे थे, इसकी सूचना भी देनी होगी।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

31 जुलाई तक सभी बोर्ड मूल्यांकन नीति के आधार पर जारी करें परिणाम, सुप्रीम कोर्ट ने दिए आदेश

नई दिल्ली 24 जून 2021 । देश के सभी राज्य बोर्डों के लिए समान मूल्यांकन …